अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने वर्ष भर कि एक साथ फीस भरने के विरोध में शिक्षा मंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

सीहोर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है जो छात्रों कि समस्या उठाकर पटल पर लेकर आता है । आज म.प्र. सरकार का शिक्षा विभाग छात्र विरोधी निर्णयों में मशहूर हो रहा है चाहे वो सेमेस्टर तंत्र को थोपने कि बात हो या फिर चाहे ओनलाईन प्रदेश में छात्र विरोधी निर्णयों को लेना हो।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक कुलदीप सिंह राजपूत ने बताया कि विद्यार्थी परिषद ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया के संबध में राज्य सरकार को अपना मत कई बार दे चुकि है कि इस प्रकार इस प्रक्रिया में विसंगति नजर आती है इसका समाधान निकालने के बजाऐं सरकार नये-नयें फरमान जारी कर देती है। इससे म.प्र. कि शिक्षा व्यवस्था के खिलाफ छात्र- छात्राओं में काफी आक्रोश है। वर्ष 2016-17 कि प्रवेश प्रक्रिया समय सारिणी के नियमो के बिन्दु (स) मे लिखा है कि आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन शुल्क भूगतान करने से ही प्रवेश सुनीश्चित किया जावेंगा जबकि अगर छात्र ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से फीस भरता है तो उसको एक साथ वर्ष भर की फीस भरना पड़ेगी जो कि बिलकुल गलत है । सरकार एक तरफ सेमेस्टर पेरवी करती है वही दूसरी तरफ वार्षिक पद्धती से शुल्क जमा करने के आदेश निकालती है सरकार का दोहरा रबैया छात्रों कि समझ से परे है कई छात्रों के परिजन एक साथ शुल्क जमा करने में असमर्थ होते है ओर कई बार तो ऐसा भी होता है कि छात्र प्रथम सेमेस्टर के बाद ही किसी कारण से कॉलेज छोड़ देता है। वही दूसरी तरफ शिक्षा हेतु कॉलेज में स्नातक एवं स्नातकोत्तर आयु सीमा का रखना कहीं ना कही आम लोगों को शिक्षा से वंचित रखना है आज जिस तरह से ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया में कियोस्क सेन्टर द्वारा आम छात्र से निर्धारित शुल्क से कई गुना ज्यादा वसुल लेते है। इस प्रकार विद्यार्थी परिषद ने ये मांगे रखी है कि 
1. ऑनलाईन पोर्टल फीस के साथ ऑनलाईन फीस किस्तो में भरने कि सुविधा दी जायें ।
2. स्नातक एवं स्नात्कोत्तर में प्रवेश लेने के लिए कोई आयु सीमा का मापदण्ड नही होना चाहिए।
3. कियोस्क सेन्टरो कि मनमानी रोकने के लिए सरकार कुछ कड़े कदम उठायें। उपरोक्त मांगो का समाधान जल्द से जल्द नहीं होने पर विद्यार्थी परिषद में उग्र आन्दोलन कि चेतावनी दी मांग करने वालो में प्रमुख रूप से विभाग सहसंयोजक निखिल कुईया, जिलासंयोजक कुलदीप सिंह राजपूत, जिला एस एफ डी प्रमुख लोकेन्द्र सिंह राजपूत, नरेन्द्र मेवाड़ा, सत्यम राठौर, सुरेश दांगी, दीपक श्रीवास्तव, शिवम धाड़ी, गोतम पनवासिया, शिवा कसोटिया, आनन्द पाठक, जितेन्द्र रजक, शिवम टनडन, आशीष पटेल, पवन मालवीय, परमानन्द कुशवाह, सीताराम मेवाड़ा, सतीश सैन, आदि कई संख्या में कार्यकर्ता मोजूद थें।

Be the first to comment on "अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने वर्ष भर कि एक साथ फीस भरने के विरोध में शिक्षा मंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!