अब जाम से मिलेगी राहत,डिजिटल टैग से होगा टोल टैक्स का भुगतान

सरकार ने वाहन निर्माता कंपनियों से कहा है कि वह कार समेत सभी नए वाहनों में डिजिटल पहचान टैग की सुविधा उपलब्ध कराएं ताकि सभी टोल केंद्रोें पर इलैक्ट्रॉनिक भुगतान हो सके और लंबे जाम की स्थिति से मुक्ति मिल सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने के पीछे की मंशा भी यही है कि देश को नकदी रहित डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ाया जाए। एक ऐसे देश में जहां अधिकतर ग्राहक नकदी में लेनदेन करते हैं वहां पर सरकार इलैक्ट्रॉनिक लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है ताकि बेहतर पारदर्शिता और कालेधन पर अंकुश लगाया जा सके।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यहां पत्रकारों से कहा, जहां तक सभी टोल बूथों का सवाल है, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन विनिर्माताओं से कहा है कि सभी नए वाहनों में विनिर्माता रेडियो आवत्ति पहचान (आरएफआईडी) की सुविधा उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कि सभी नए वाहनों पर इलैक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कोड ग्लोबल इंकोरपोरेटेड :ईपीसीजी: से संबंद्ध आरएफआईडी सुविधा शुरू होने से टोल बूथों पर डिजिटल भुगतान सुनिश्चित होगा और वहां लंबी प्रतीक्षा का समय भी कम होगा। इसके अलावा वाहन तेजी से टोल बूथों से गुजर सकेंगे। दास ने कहा कि इससे टोल बूथों पर कार्यप्रणाली बेहतर होगी और डिजिटल भुगतान बढ़ेगा।

Be the first to comment on "अब जाम से मिलेगी राहत,डिजिटल टैग से होगा टोल टैक्स का भुगतान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!