अब नहीं मिल सकेगी Maruti Suzuki की यह कार

New Delhi :मारूति सुजु़की ने अपनी रिट्ज हैचबैक कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। साथ ही नेशनल के साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी इस कार की सेल बंद कर दी गई है। वजह इस कार की सेल कम होना बताया गया है। आंकड़ों पर नजर डाले तो इस कार को साल 2009 में डीज़ल व पेट्रोल दोनों आॅप्शन में उतारा गया था लेकिन पिछले 7 सालों में इस कार की केवल 4 लाख यूनिट्स ही बिक पाई। कम बिक्री को देखते हुए ही इस कार का प्रोडक्शन और सेल बंद की गई है। लेकिन कंपनी ने साफ किया है कि मौजूदा ग्राहकों को इस कार की सर्विस और पार्ट्स को लेकर कोई दिक्कत नहीं होगी।
आपको याद दिला दें कि आईआॅटोइंडिया ने पिछले साल दिसम्बर में इस बात को कन्फर्म किया था कि कंपनी जल्दी अपनी इस स्माॅल की बिक्री बंद करेगी।

अगर आपके पास रिट्ज कार है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योकिं कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि, अगले 10 साल तक रिट्ज के पार्ट्स मार्किट में उपलब्ध रहेंगे। इससे मौजूदा ग्राहकों को कोई दिक्कत नहीं होगी। रिट्ज का प्रोडक्शन बंद करने के बाद अब कंपनी एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है। मारुति सुजुकी एक नए प्रोडक्ट प्रोफाइल पर काम कर रही है, और जल्द ही एक नया मॉडल पेश किया जाएगा।

मारूति रिट्ज में 1.2 लीटर वाला 1197cc का पेट्रोल इंजन है जो कि 85bhp की ताकत देता है। इसका टॉर्क 114Nm न्यूटन मीटर का है। इसमें 5 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है। माइलेज की बात करें तो सिटी में यह 14.7 लीटर प्रति किलोमीटर, वहीं यह हाइवे पर 18.5 लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है। इसमें 1.3 लीटर वाला 1248cc का डीजल इंजन का भी ऑप्शन है जो कि 73.94 BHP की ताकत देता है। इसमें 5 स्पीड वाला गियर बॉक्स दिया गया है। अगर इसके माइलेज की बात करें तो यह 18.6 लीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज देती है।

आपको बता दें कि बीते सालों में कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर व इंटीरियर में काफी सारे बदलाव किए थे लेकिन स्थिति सुधरी नहीं। इस कार को बंद करने के बारे में बात करते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को रिफ्रेश करने के क्रम में हम लगातार इसकी समीक्षा करते हैं और नए मॉडल पेश करते हैं। उन्होंने कहा कि Ritz मारुति सुजुकी के सफल मॉडल में से एक था। इस मॉडल ने आधुनिक कॉम्पैक्ट कारों के बीच कंपनी की उपस्थिति मजबूत करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Be the first to comment on "अब नहीं मिल सकेगी Maruti Suzuki की यह कार"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!