अब प्रत्येक सोमवार को मंत्रालय में होगी स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा

प्रदेश में 85 लाख से अधिक विद्यार्थी को छात्रवृत्ति योजना का लाभ 

भोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह मंत्रालय में अब प्रत्येक सोमवार को अपने कक्ष में दोपहर 3 बजे विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

छात्रवृत्ति योजना का सरलीकरण

स्कूल शिक्षा विभाग ने 9 विभागों की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं के नियमों एवं प्रक्रियाओं को सरल बनाया है। पिछले वित्त वर्ष में प्रदेश में 85 लाख 27 हजार विद्यार्थी को छात्रवृत्ति स्वीकृत की गयी है। छात्रवृत्ति प्राप्ति में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिये अब विद्यार्थी को कक्षा एक से 12 तक के अध्ययन काल में केवल एक बार आवेदन करना होगा। इसके साथ ही छात्रों को प्रमाण-पत्रों का जीवन काल में केवल एक बार ऑनलाइन सत्यापन करवाना होगा। प्रदेश में छात्रों को पात्रता के अनुसार सभी योजनाओं का लाभ सॉफ्टवेयर के माध्यम से मिलना सुनिश्चित किया गया है। अब स्वीकृत राशि सीधे छात्रों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है।

bhawan

छात्रवृत्ति मिलने में छात्रों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिये आवेदन की अद्यतन स्थिति की ऑनलाइन ट्रेकिंग की व्यवस्था की गई है। स्कूलों में छात्रवृत्ति संबंधी दोहरीकरण की स्थिति को समाप्त करने के लिये प्रत्येक छात्र की यूनिक आईडी तैयार की गई है।

Be the first to comment on "अब प्रत्येक सोमवार को मंत्रालय में होगी स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!