अब बायोमेट्रिक से होगी एयरपोर्ट पर इंट्री, टिकट और ID की नहीं होगी जरूरत

मुंबई। अब घरेलू यात्रा के दौरान आपको एयरपोर्ट पर अपनी आईडी के साथ-साथ सामान और टिकटों को एक साथ संभालने का बोझिल परीक्षा से नहीं गुजरना पड़ेगा क्योंकि सरकार एक एेसी पेपरलेस बोर्डिंग प्रक्रिया लागू करने जा रही है जिसके लिए सिर्फ आपके बस अपने मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार आधार और पासपोर्ट के नंबरों को एयरलाइन तथा एयरपोर्ट के डॉटाबेस के साथ जोड़ने की योजना बना रही है। इससे यात्रियों को बिना पहिचान पत्र के केवल आधार में दर्ज बायोमेट्रिक्स के उपयोग से ही हवाई अड्डों के टर्मिनल्स में प्रवेश की सुविधा होगी।

विमानन सचिव आर एन चौबे के अनुसार, ‘ इस परियोजना की लागत तथा इसके लागू होने की समय सीमा को लेकर जल्द ही खुलासा किया जायेगा। जिससे लोगों को सहुलियत मिल सके।’ उन्होंने कहा कि इससे यात्रियों के लिए इंतजार करने का समय कम हो जायेगा। इसके अलावा इसके लागू हो जाने से फ्लाईट टिकटों की भी आवश्यक्ता खत्म हो जायेगी क्योंकि उनके डाटाबेस में उड़ान संबंधित सभी जानकारिया पहले ही उपलब्ध होगी। इस लिंकिंग की प्रक्रिया को यात्रियों के चेक इन से भी जोड़ा जायेगा जिससे यात्री का समय बच सके।

चौबे ने कहा कि, ‘इससे एयरलाइन यह भी जानने में सक्षम हो सकती है कि जिस यात्री ने बोर्डिंग गेट पर टाइम से रिपोर्ट नहीं किया है उसकी अंतिम पोजिशन क्या है। हालांकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स में अभी भी आईडी और टिकट की आवश्यक्ता होगी।’

Be the first to comment on "अब बायोमेट्रिक से होगी एयरपोर्ट पर इंट्री, टिकट और ID की नहीं होगी जरूरत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!