अलविदा जुमा की नमाज पूरी, ईद की तैयारी शुरू

रमजान के मुबारक महीने में अलविदा जुमा पर जिले भर के मुस्लिमों ने अल्लाह की इबादत की। शहर की कई मस्जिदों में (आखिरी शुक्रवार) नमाज पढ़ने के लिए हज़ारों लोग आए। मस्जिदों के इमाम ने नमाज अता कराई।
माहे रमजान के अंतिम जुमा पर हर ओर उल्लास का माहौल रहा। मुस्लिम इलाकों की रौनक देखते ही बनी। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सफेद कुर्ता-पायजामा पहने और सिर पर टोपी लगाए नजर आया। हर कोई इस पवित्र मौके पर अल्लाह की इबादत करके अपने गुनाहों की माफी मांग रहा था। दोपहर की नामज ए ज़ौहर को छोटी-बड़ी मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ जुटी।
महिलाओं ने घर में ही नमाज व कुरान शरीफ पढ़कर इबादत की।
अलविदा जुमे पर इबादत करती बच्ची
अलविदा की जुमा पर शुक्रवार को मस्जिदों में खुतबा, तकरीर व कुरान शरीफ का पाठ हुआ, जिसमें रोजेदारों के साथ हर मुसलमान इबादत करने जुटा। उमस भरी गर्मी के बावजूद मस्जिदों में नमाजियों की भारी भीड़ जुटी। रमजान के तीसरे असरा और अलविदा जुमा का विशेष महत्व होता है। अलविदा जुमा की नमाज में रोजेदारों के अलावा बीमारी एवं रोजा न रखने वाले मुसलमान भी नमाज पढ़ने पहुंचे। हर मस्जिद में पहुंचकर नमाज व कुरान शरीफ का पाठ कर अल्लाह की इबादत की। साथ ही अल्लाह से अपने गुनाहों की माफी मांगकर बरकत के लिए दुआ मांगी।
——–
शुरू हुई ईद की खरीदारी
अलविदा जुमा के बाद ईद की तैयारी शुरू हो गई। इसके चलते बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है । हर प्रमुख बाजार में चहल-पहल बनी रही। महिलाएं कपड़े, श्रृंगार का सामान, चूड़ी, डिजाइनर सूट, चूड़ी, दुपट्टा और बुर्का खरीद रही हैं। वहीं पुरुष व बच्चे टोपी, कुर्ता-पायजामा, पैंट-शर्ट, सूट पसंद कर रहे हैं।
——-
गर्म हुआ सेवई का बाजार
ईद का सबसे प्रिय पकवान सेवई माना जाता है। यही कारण है कि उसकी मांग बढ़ गई है। बनारसी बारीक सेवइया लोगों को खूब पसंद आ रही हैं, मंटोला सेवइयों की मांग बढ़ी है। मेवों की बिक्री तेज है।

Be the first to comment on "अलविदा जुमा की नमाज पूरी, ईद की तैयारी शुरू"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!