आपको कैसी लगी ये तस्वीर, सुंदर या भद्दी

बाथरूम में शावर के नीचे पिता के गोद में बैठे बच्चे की ये तस्वीर फ़ेसबुक पर बीते एक पखवाड़े हज़ारों बार शेयर की गई है.

इस दौरान फ़ेसबुक ने इस तस्वीर को एक से अधिक बार हटाया भी लेकिन हर बार ये तस्वीर फ़ेसबुक पर दोबारा जगह पाने में कामयाब हुई.

पहली नज़र में ये तस्वीर सामान्य प्रतीत होती है. बच्चा बीमार है जिसे उसके पिता ने थाम रखा है और पानी की बौछारों के नीचे दोनों एकदम नंगे हैं.

अमरीका के एरिज़ोना में रहने वाली फोटोग्राफर हीथर व्हिटन ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया. तस्वीर में नज़र आ रहे थामस व्हिटन उनके पति हैं और फॉक्स उन दोनों की संतान है.

फॉक्स साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया से पीड़ित है.

हीथर व्हिटन ने फ़ेसबुक पर पोस्ट में लिखा, ”थॉमस ने उसके साथ शावर के नीचे कई घंटे बिताए ताकि उसका बुख़ार कम हो सके, और उसे जो उल्टी-दस्त लगातार हो रही थी वो साफ़ होता रहे.”

हीथर व्हिटन ने लिखा है, ”वो बड़े धैर्य और बड़े जतन से हमारे नन्हें बच्चे को गोद में लेकर बैठे थे. मैंने कुछ तस्वीरें खींचीं और शेयर कर दीं.”

लेकिन फ़ेसबुक पर हीथर को आलोचना का शिकार होना पड़ा क्योंकि कुछ लोगों का मानना था कि इन तस्वीरों को शेयर नहीं करना चाहिए था.

हीथर व्हिटन ने बीबीसी ट्रेंडिंग को बताया कि उन्हें लोगों की प्रतिक्रिया से धक्का लगा. वे कहती हैं, ‘मैं इसके लिए तैयार नहीं थी.’

वे कहती हैं, ”लोगों को तानाशाह होकर ये नहीं बताना चाहिए कि दूसरों के लिए क्या सही है क्या ग़लत.”

हालांकि उन्हें अपनी तस्वीर के लिए कई लोगों का समर्थन भी मिला. फ़ेसबुक के एक प्रवक्ता ने माना है कि उसने इस तस्वीर को हटा दिया था लेकिन बाद में उसे दोबारा जगह दी.

इससे पहले वर्ष 2001 में टियर्नी गैरन की प्रदर्शनी में एक ऐसी तस्वीर लगी थी जिसमें एक बच्चे को नंगा दिखाया गया था और उस पर काफी विवाद हुआ था.

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की एक महिला केली बेनिस्टर ने इससे मिलती-जुलती तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी. इस तस्वीर में एक मां और उसके बच्चे को नग्न दिखाया गया था. हालांकि उस तस्वीर को लोगों का अच्छा-ख़ासा समर्थन मिला था.

Be the first to comment on "आपको कैसी लगी ये तस्वीर, सुंदर या भद्दी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!