आर्ट स्ट्रीम: अच्छी सैलरी के लिए 12वीं के बाद कर सकते हैं ये 4 कोर्स, मिलेगा जबरजस्त फायदा

12वीं में आर्ट स्ट्रीम है और आप अच्छी सैलरी के कोर्सेज के बारे में सोच रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आर्ट स्ट्रीम में आपने लिटरेचर, सोशियोलॉजी, इकोनोमिक्स, पोलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी, हिस्ट्री जैसे विषयों की गहाराई में पढ़ाई कराई जाती है। आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन मौजूद होते हैं। बस जरूरत है लगन और मेहनत की। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप बारहवीं के बाद कर सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद आपको अच्छी सैलरी वाली नौकरियां भी मिल सकती हैं। आगे की स्लाइडों में पढ़ें इऩ टिप्स के बारे में:

एनिमेटर और ग्राफिक डिजाइन आर्टिस्ट: इन दोनों प्रोफेशनल कोर्सेज में ड्राइंग, डिजाइनिंग और डिजाइनिंग के सॉफ्टवेयर से जुड़ी तकनीकी जानकारी का पता होना चाहिए।
इसके अलावा आप बैचलर ऑफ फाइन आर्ट की भी पढ़ाई कर सकते हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं तो आफके लिए इससे अच्छा कोर्स नहीं है। एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइन कोर्सेज के बाद तकरीबन न्यूनतम 3 लाख से 5 लाख रुपए सालाना की सैलरी मिल सकती है। नौकरी के अलावा इस क्षेत्र में फ्री लॉसिंग से भी पैसा कमा सकते हैं।
फैशन डिजाइनिंग: फैशन डिजाइनिंग एक आर्ट है जिसमें आप कपड़ों और एक्सेरीज की डिडाइनिंग करते हैं। इसके लिए सिर्फ स्केचिंग ही जरूरी नहीं होता बल्कि इसमें कई कोर्सेज हैं, जैसे फैब्रिक डाइंग एवं प्रिंटिंग, कम्प्यूटर एडेड डिजाइन, एक्सेसरीज एवं ज्वैलरी डिजाइनिंग, मॉडलिंग, गारमेंट डिजाइनिंग, लेदर डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टैक्सटाइल डिजाइनिंग, टेक्सटाइल साइंस, अपैरल कंस्ट्रक्शन मेथड जैसे कोर्सेज शामिल होते हैं। फैशन डिजाइनिंग के कोर्सेज कर आफ अनुभव पाकर 25,000 से 50,000 रुपए महीना कमा सकते हैं।
इंटीरियर डिजाइनिंग: ये कोर्स उन छात्रों के लिए अच्छा है जो क्रिएटिव तो है हीं साथ ङी उन्हें घर सजाना अच्छा लगता है। बस इंटीरियर डिजाइनिंग में उन्हें क्लाइंट की जरूरतों के हिसाब से इंटीरियर डिजाइन करना होता है। इंटीरियर डिजाइनिंग में लोग घरों, ऑफिसों में आकर्षक लुक देने के अलावा स्पेस का बेहतर इस्तेमाल करना भी बताते हैं। इसलिए इस कोर्स को करने वालों को क्रिएटिन, कम्यूनिकेट होने के साथ-साथ इमेजिनेटिव भी होना चाहिए। इंटीरियर डिजाइनिंग में कई संस्थान डिप्लोमा कोर्स मुहैया करा रहे हैं। इन पाठय़क्रमों के लिए आप 12वीं के बाद आवेदन कर सकते हैं। बतौर इंटर्न 20 हजार रुपये महीना कमा सकता है। बड़े डिजाइनर एक से दो रूम के लिए दो से तीन लाख रुपये बतौर कंसल्टेंसी मांग लेते हैं।
होटल मैनेजमेंटः होटल मैनेजमेंट में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जो 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद किए जा सकते हैं। इन कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हो सकती है। भारत में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी एक बेहतरीन सरकारी संस्था है। इस कोर्स को करने के बाद आप मैनेजमेंट ट्रेनी, मैनेजर, शेफ, कस्टमर रिलेशन एग्जीक्यूटिव , सेल्स एग्जीक्यूटिव, केटरिंग ऑफिसर की जॉब पा सकते हैं। होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में बतौर ट्रेनी शुरुआती वेतन 18,000 रुपये से 25,000 रुपये होता है और अनुभव होने के बाद 45-70 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

Be the first to comment on "आर्ट स्ट्रीम: अच्छी सैलरी के लिए 12वीं के बाद कर सकते हैं ये 4 कोर्स, मिलेगा जबरजस्त फायदा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!