इज़्ज़त के नाम पर पाकिस्तान में एक और क़त्ल

पाकिस्तान के पेशावर में कई लोगों ने एक महिला की हत्या के विरोध में प्रदर्शन किए हैं. कोहत में हिना शाहनवाज़ को उन्हीं के एक रिश्तेदार ने इसलिए गोली मार दी थी क्योंकि उन्हें हिना का नौकरी करना पसंद नहीं था.
पेशावर प्रेस क्लब के सामने आयोजित इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे प्रदशनकारियों का कहना है कि देश में महिलाओं पर हमले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बारे में सरकार और सरकारी संस्थाएं मूकदर्शक बनी हुई हैं.
विरोध प्रदर्शन में शामिल कमर नसीम ने बताया, “हिना शाहनवाज़ को सिर्फ इसलिए मार डाला गया क्योंकि वो अपने परिवार में कमाने वाली एकमात्र महिला थीं.”
उन्होंने कहा कि ”यह कोई नई बात नहीं है, कोई यह मानने को तैयार नहीं है कि महिला भी घर चला सकती हैं और अपने फ़ैसले ख़ुद ले सकती हैं.”
कोहत के ज़िला पुलिस के अनुसार 27 साल की हिना शाहनवाज़ पर उनके चचेरे भाई ने गोलियां चलाईं क्योंकि उन्हें हिना का काम करना नापंसद था.

पुलिस के अनुसार हिना की बहन फ़रहीन शाह ने बताया कि उनके रिश्तेदार ने हिना को नौकरी करने से मना किया जिस पर दोनों में तकरार हुई और इस दौरान उनके रिश्तेदार ने ग़ुस्से में हिना पर गोलियां चला दीं.


पुलिस के अनुसार हिना ने पेशावर में एम.फिल किया था जिसके बाद से वो इस्लामाबाद में एक ग़ैर-सरकारी संगठन में काम कर रही थीं. इसी नौकरी की मदद से वो अपनी विधवा मां और भाभी, अपने भाई के बच्चों और अपनी बहन का भी भरण-पोषण करती थीं.
दो साल पहले हिना के पिता की मौत कैंसर से हो गई थी. उनके भाई की भी मौत हो चुकी है.


पुलिस का कहना है आरोपी के परिवार के पांच लोगों को हिरासत में ले लिया गया है जबकि आरोपी फरार है. उसकी गिरफ्तारी के लिए छापे मारे जा रहे हैं.

Be the first to comment on "इज़्ज़त के नाम पर पाकिस्तान में एक और क़त्ल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!