उज्जैन ने नया कीर्तिमान रचा

104 दिव्यांग जोड़ों का एकसाथ विवाह
गोल्डन बुक ऑफ रिकार्डस में 2 रिकार्ड दर्ज

भोपाल : मध्यप्रदेश के उज्जैन में आज एकसाथ 104 दिव्यांग जोड़ों का विवाह करवाकर एक नया कीर्तिमान रचा गया। विवाह में हिन्दू, मुस्लिम एवं सिख जोड़े शामिल हुए। इनमें 77 हिन्दू, 26 मुस्लिम एवं एक सिख जोड़े का विवाह उनके धर्मगुरूओं द्वारा करवाया गया। विश्व में यह पहली बार है कि 104 दिव्यांग जोड़ों का विवाह कहीं पर एकसाथ आयोजित किया गया हो। आयोजन को गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज करते हुए विश्व रिकार्ड की घोषणा की गई। आयोजन में 2 विश्व रिकार्ड भी बने। इसमें पहला 104 जोड़ों का एकसाथ विवाह होना तथा दूसरा जन-सहयोग से सबसे बड़ा ‘गिफ्टपैक’ बनाकर जोड़ों को भेंट करना शामिल है। एशियन गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड्स के अधिकारी ने इन रिकार्ड्स की घोषणा मंच से की तथा प्रमाण-पत्र केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत एवं कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे को सौंपा।

दिव्यांगों की श्रेणियाँ 7 से बढ़ाकर 21

केन्द्रीय मंत्री श्री थावरचन्द गेहलोत ने बताया कि केन्द्र सरकार दिव्यांगों की श्रेणियाँ 7 से बढ़ाकर 21 करने जा रही है। दिव्यांगों का सम्पूर्ण भारत में यूनिवर्सल आईडेंटिटी कार्ड बननाने का कार्य भी जारी है। उन्होंने कहा कि देशभर में दिव्यांगजन के लिये 4718 केम्प लगाकर 6 लाख से अधिक को लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 175 से अधिक योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी दिव्यांगों को सशक्त बनाने के लिये काम कर रहे हैं।

ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन ने कहा कि दिव्यांगों के विवाह में निकले चल-समारोह में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। श्री जैन ने कहा कि प्रदेश में शराबबन्दी होनी चाहिये। मुख्यमंत्री नर्मदा के तट पर शराबबन्दी लागू करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब तक साढ़े तीन लाख कन्याओं का विवाह करवाया गया है। तीर्थ-दर्शन योजना से भी बड़ी संख्या में बुजुर्ग लाभान्वित हो रहे हैं। सांसद डॉ. चिन्तामणि मालवीय ने कहा कि ऐसा अदभुत आयोजन पहले नहीं देखा। विधायक डॉ. मोहन यादव ने दिव्यांगों के विवाह के लिये जिला प्रशासन की प्रशंसा की।

‘उमंग’ फिल्म का प्रदर्शन

कार्यक्रम में दिव्यांग विवाह पर की गई तैयारियों को लेकर बनाई गई ‘उमंग’ फिल्म का प्रदर्शन किया गया। समारोह मंच से मूक-बधिर जोड़े नूतन एवं राकेश ने सांकेतिक भाषा में मन के भाव प्रकट किये। इसके बाद ‘हाइ ड्रोलिक मंच’ से प्रतीकात्मक रूप से एक जोड़े ने एक-दूसरे को वरमाला पहनाई।

दिव्यांग दूल्हों की बारात

दिव्यांग दूल्हों को लग्न-मण्डप तक ले जाने के पहले तपो-भूमि के पास से बैण्डबाजों के साथ बारात निकाली गई। दूल्हे आकर्षक बग्घियों में सवार होकर निकले। बारात में दिव्यांगों के परिजन, अधिकारी एवं जन-प्रतिनिधि भी शामिल थे।

आयोजन में महिदपुर के 2 सगे मूक-बधिर भाई मोहम्मद नईम और मोहम्मद तस्लीम ने शादी रचाई। देवास जिले के ग्राम बरखेड़ा कायम निवासी दिव्यांग श्री शिवनारायण चौहान ने उज्जैन की दिव्यांग बबीता से विवाह रचाकर शासन-प्रशासन की प्रशंसा की। नौकरीपेशा श्रवण-बाधित जोड़े ने भी खुशी-खुशी सात फेरे लिये।

डॉ. सत्यनारायण जटिया, महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, विधायकगण श्री अनिल फिरोजिया, श्री दिलीप सिंह शेखावत, केन्द्रीय सिंहस्थ समिति के अध्यक्ष श्री माखन सिंह, सन्त श्री शान्ति स्वरूपानन्द, श्री अवधेशगिरि, श्री उमाकान्त महाराज, यूडीए अध्यक्ष श्री जगदीश अग्रवाल सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं आनन्दक मौजूद थे।

प्रलय श्रीवास्तव

Be the first to comment on "उज्जैन ने नया कीर्तिमान रचा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!