उत्तराखंड: राष्ट्रपति शासन हटा, 13 को फिर से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाइ

नई दिल्ली। उत्तराखंड में हरीश रावत फिर मुख्यमंत्री बनेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्देश में कराए फ्लोर टेस्ट का परिणाम घोषित करते हुए केंद्र सरकार से इस पर जवाब मांगा तो एटॉर्नी जनरल ने कहा, सरकार उत्तराखंड से राष्ट्रपति शासन हटाएगी। केंद्र सरकार ने कहा कि शक्ति परीक्षण के नतीजों को देखते हुए सरकार राष्ट्रपति शासन को आज ही वापस लिये जीने की इजाजत मांगती है। अटार्नी जनरल ने कहा कि इसका फैसला उच्च स्तर पर लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को अनुमति दे दी और कहा कि हरीश रावत मुख्यमंत्री का पद संभाले। कोर्ट ने कहा रावत को 61 में से 33 वोट मिले हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम राष्ट्रपति शासन की ऩ्यायोचितता का फैसला करेंगे। साथ ही अयोग्य विधायकों के मामले में भी फैसला देंगे। यदि हम उन्हें योग्य ठहराते हैं तो शक्तिपरीक्षण फिर से होगा। कोर्ट ने कहा कि सरकार राष्ट्रपति शासन वापस लेने का आदेश परसों कोर्ट में पेश करे।
उत्तराखंड मामले पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि उत्तराखंड से राष्ट्रपति शासन हटाया जाएगा। केंद्रीय कैबिनेट मंत्री वैकेया नायडू ने मीडिया से बातचीत में उत्तराखंड से राष्ट्रपति शासन हटाने की बात कही। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड के फ्लोर टेस्ट के परिणाम की घोषणा करते हुए कहा कि रावत को कुल 61 योग्य विधायकों में से 33 का वोट मिला जबकि भाजपा के पास सिर्फ 28 वोट थे।
सीख लें मोदी जी, हम लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे: राहुल गांधी
उत्तराखंड मामले पर बोलते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को जमकर कोसा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को जो बुरा करना था, उन्होंने किया। हमने अपना सर्वश्रेष्ठ किया। लोकतंत्र की जीत हुई। राहुल ने कहा, मोदी जी शायद इससे सीख लेंगे। इस देश के लोग लोकतंत्र की हत्या होते नहीं देखेंगे।
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा, उत्तराखंड विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई। कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट के परिणाम की घोषणा करते हुए कहा, हरीश रावत की कांग्रेस सरकार को 61 योग्य विधायकों में से 33 वोट मिले जबकि भाजपा के पास सिर्फ 28 वोट ही थे।
क्या रहा फ्लोर टेस्ट का नतीजा
कांग्रेस : कुल 33 वोट
कांग्रेस : 26
पीडीएफ : 06
नामित : 01
भाजपा के बागी विधायक भीम लाल का समर्थन
भाजपा : कुल 28 वोट
भाजपा : 27
कांग्रेस की बागी विधायक रेखा आर्य का समर्थन
61 विधायकों ने हाथ उठाकर अपने वोट दर्ज कराए
विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने वोट नहीं डालासुप्रीम कोर्ट

Be the first to comment on "उत्तराखंड: राष्ट्रपति शासन हटा, 13 को फिर से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाइ"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!