उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा सफारी के समीप ईको-टूरिज्म पार्क का भूमि-पूजन

मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी टूरिज्म सर्किट में शामिल

 

 

                                                                                                      भोपाल :वाणिज्य-उद्योग, रोजगार तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर टूरिज्म सर्किट में शामिल हो गयी है। उन्होंने कहा कि आगामी 15 मार्च तक सफारी में अन्य 60 वन्य-प्राणियों को भी लाने का कार्य किया जायेगा। श्री शुक्ल आज मुकुंदपुर सफारी के पास 6 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बनाये जाने वाले ईको टूरिज्म पार्क का भूमि-पूजन कर रहे थे।

    श्री शुक्ल ने कहा कि टाइगर सफारी देश के साथ अब दुनिया में भी चर्चा का विषय बन गयी है। सफेद बाघ को वापस लाकर जहाँ हमारे गौरव की वापसी हुई है। अब पर्यटन के जरिये क्षेत्र की बेरोजगारी दूर करने के कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सफारी पर्यटकों के लिये ईको टूरिज्म पार्क कौतूहल और आकर्षण का केन्द्र होगा जब केओपी वाक में 20 मीटर की ऊँचाई में पेड़ के डिजाइन में पहुँचकर रोमांच का अनुभव करेंगे।

श्री शुक्ल ने कहा कि इसके साथ ही यहाँ दो मचान भी बनाये जायेंगे जहाँ से पर्यटक नीचे विचरण करने वाले वन्य-प्राणियों को देख जंगल का पूरा लुफ्त उठायेंगे।

 

    उद्योग मंत्री ने कहा कि पर्यटकों के रुकने के लिये उच्च-स्तरीय गेस्ट हाउस, कॉटेज भी बनाने की बात कही। उन्होंने निर्देश दिये कि पर्यटन विकास निगम द्वारा बनाये जा रहे भवन सहित सफारी के प्रथम चरण के सभी कार्य 15 अप्रैल तक अनिवार्यतः पूरे करवा दिये जायें।

    बताया गया कि प्रदेश के पहले केन ओपीवाक का काम 15 अप्रैल तक पूरा हो जायेगा। साथ ही ईको पार्क के अन्य कार्य भी समय-सीमा में पूरे करवा लिये जायेंगे। टूरिज्म के क्षेत्र में ईको पार्क की महती जरूरत थी जिसके लिये 6 हेक्टेयर क्षेत्र में केओपी वाक, वाक रन पाथ, गेट सहित फेंसिग का कार्य डेढ़ माह में पूर्ण हो जायेगा। उद्योग मंत्री ने पर्यटन विकास निगम द्वारा निर्माणाधीन भवन का भी निरीक्षण किया।

Be the first to comment on "उद्योग मंत्री श्री शुक्ल द्वारा सफारी के समीप ईको-टूरिज्म पार्क का भूमि-पूजन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!