ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल द्वारा बिजावर में विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण

भोपाल :मध्यप्रदेश देश का सबसे तेज गति से विकास करने वाला राज्य बन गया है। बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। बिजली की उत्पादन क्षमता लगातार बढ़ रही है। सड़कों के क्षेत्र में भी ऐतिहासिक विकास हुआ है। यह बात ऊर्जा, खनिज, जनसम्पर्क, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बिजावर में नव-निर्मित 33/11 के.व्ही. विद्युत उप केंद्र के लोकार्पण समारोह में कही।

श्री शुक्ल ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में गत 13 वर्ष में अभूतपूर्व विकास हुआ है। वर्ष 2003 के पूर्व बिजली उत्पादन 3 हजार 300 मेगावाट था, जो आज बढ़कर लगभग 17 हजार मेगावाट हो गया है। इसी तरह 133/32 के.व्ही. सब स्टेशन की संख्या 140 से बढ़कर 750 एवं ट्रांसफार्मर की संख्या 1 लाख 50 हजार से बढ़कर 5 लाख हो गई है। अब दूसरे राज्यों को भी बिजली भेजी जा रही है। अब प्रदेश बीमारू राज्य नहीं रहा है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश में हुये विकास की सराहना विश्व स्तर पर की है। ऊर्ज मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि भविष्य में भी बिजली की कमी नहीं होने देंगे। उन्होंने ग्रामीण-जन को विद्युत चोरी करने की बजाय कनेक्शन लेकर बिजली का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बिजली विकास की धुरी है। वर्तमान में किसानों को फ्लेट रेट पर बिजली देना शुरू किया गया है। शासन द्वारा मुख्यमंत्री स्थाई मोटर पम्प कनेक्शन योजना भी शीघ्र प्रारंभ की जा रही है।

ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने क्षेत्र के अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्राम देवरा में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट अमेरिका के केलीफोर्निया में स्थापित है। अब राज्य शासन द्वारा रीवा जिले की गुढ़ तहसील के बदवार पहाड़ी क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने छतरपुर में भी सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिये जिला कलेक्टर को भूमि का चयन करने के निर्देश दिये।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री पुष्पेन्द्र नाथ पाठक, विधायक श्रीमती रेखा यादव और श्रीमती ललिता यादव ने भी विचार व्यक्त किया।

Be the first to comment on "ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल द्वारा बिजावर में विद्युत उप केंद्र का लोकार्पण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!