एनआईए जाकिर से संपर्क करने की कोशिश में जुटी, भारत आने पर पूछताछ संभव

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) विवादित इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक से संपर्क करने का प्रयास कर रही है। जाकिर का मोबाइल फोन बंद है। जांच एजेंसी जाकिर के सहयोगियों और अन्य सूत्रों से उनके भारत लौटने के बारे में जानकारी हासिल कर रही हैं।

जांच एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि जाकिर की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। उनके स्पष्टीकरण पर भी गौर किया गया है। सूत्रों ने कहा कि अब तक जाकिर के भाषणों से जुड़ी 500 सीडी को खंगाला गया है। भाषणों में काफी आपत्तिजनक चीजें मिली हैं। लिहाजा जाकिर के भारत आने पर उनसे पूछताछ हो सकती है। सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसियों को कानूनी तरीके से जांच पड़ताल पूरा करने को कहा गया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि अभी तक किसी मामले में एफआईआर दर्ज कराने पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

जाकिर के वकील ने कहा, अभी भारत लौटने की अभी जरूरत नहीं जाकिर के वकील मोबिन सोलकर का कहना है कि उनके मुंबई लौटने की तब तक जरूरत नहीं है तब तक किसी जांच एजेंसी या अदालत से उसके खिलाफ समन जारी नहीं किया जाता है। सूत्रों का कहना है कि जाकिर एनआरआई है और परिवार के साथ सऊदी अरब में है। मोबिन का कहना है कि तय कार्यक्रम के मुताबिक जाकिर अगले साल लौटने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 1991 से जाकिर के भाषण और उसकी संस्थाओं की गतिविधियां मुंबई पुलिस के सामने है। उनके भाषण में आतंकवाद को बढ़ावा देने जैसा कुछ नहीं है।

महफिल हाल में प्रेस कांफ्रेंस जाकिर स्काइप के जरिए प्रेस कांफ्रेंस करके पूरे मामले पर गुरुवार को सफाई दे सकते हैं। उनके मीडिया सलाहकार आरिफ के मुताबिक, इसके लिए मुंबई का महफिल हाल बुक कराया गया है। और स्काइप के जरिए जाकिर मीडिया को संबोधित करेंगे। इससे पहले डब्ल्यूटीसी का सेट्रियम हाल बुक किया गया था। लेकिन ऐन मौके पर होटल के प्रबंधक ने बुकिंग रद्द कर दिया।

सऊदी अरब में गतिविधियों की हो रही जांच मुंबई पुलिस केंद्रीय जांच एजेंसियों की मदद से जाकिर की गतिविधियों के साथ सऊदी अरब में उनके कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी इकट्ठा कर रही है। इस बीच मुंबई जांच दल ने संकेत दिए हैं कि जाकिर के बारे में वह मुंबई पुलिस आयुक्त दत्तात्रय पडसलगिकर को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

Be the first to comment on "एनआईए जाकिर से संपर्क करने की कोशिश में जुटी, भारत आने पर पूछताछ संभव"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!