एशेज हीरो स्मिथ टैस्ट क्रिकेट में भी नंबर 1, कोहली दूसरे पर

दुबई : भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली आईसीसी की ओर से रविवार को जारी साल की आखिरी टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो स्थान पर बरकरार रहे जबकि एशेज सीरिज के हीरो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने शीर्ष स्थान के साथ साल का समापन किया। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में बल्ले से धमाल मचा रहे स्मिथ ने 947 रेटिंग अंकों की बदौलत नंबर एक के साथ साल का अंत किया। स्मिथ अब डॉन ब्रैडमैन (961) के रेटिंग अंकों से 14 अंक पीछे हैं। विराट ने 893 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान से साल का समापन किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट में नाबाद 244 रन की सर्वाेच्च पारी खेलने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टयर कुक ने भी शीर्ष-10 के साथ साल का समापन किया और वह 8वें नंबर पर रहेे।

चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर

श्रीमान भरोसेमंद भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने तीसरे, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने चौथे, इग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पांचवें स्थान के साथ 2017 को अलविदा कहा। रूट को एक स्थान का फायदा हुआ है। कुक ने साल की शुरुआत 15वें स्थान के साथ किया था और वह 10वें नंबर के रूप में एशेज में उतरे थे।

दोहरा शतक लगाने वाले कुक 8वें स्थान पर पहुंचे

मेलबर्न और पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट के खत्म होने के बाद आज जारी हुई रैंकिंग में कुक ने दोहरे शतक के दम पर साल का अंत शीर्ष 10 में किया। 33 साल के इस सलामी बल्लेबाज की नाबाद 244 रन की पारी से इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में 491 रन बनाये। साल की शुरुआत 15वीं रैंकिंग से करने वाले कुक एशेज शृंखला में 10वीं रैंकिंग के साथ उतरे थे। कुक पर 17 अंकों की बढ़त के साथ दक्षिण अफ्रीका के हाशिम आमला सातवें स्थान पर हैं।

रूट और केन विलियमसन की रेटिंग 855 अंक हुई

स्मिथ के नाम पर 947 अंक हैं और उन्होंने भारतीय कप्तान पर 54 अंक की मजबूत बढ़त बना रखी है। रैंकिंग में सुधार करने वालों में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी शामिल हैं। रूट और चौथे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के समान 855 रेटिंग अंक हैं। रूट और विलियमसन ने साल की शुरूआत क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान से की थी। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर रूट और विलियमसन से 24 रेटिंग अंक पीछे छठे स्थान पर हैं। उन्होंने मेलबर्न में 103 और 86 रन की पारी के दम पर 30 अंक हासिल किये। वार्नर ने 2017 की शुरूआत रैंकिंग में पांचवें स्थान से की थी।

Be the first to comment on "एशेज हीरो स्मिथ टैस्ट क्रिकेट में भी नंबर 1, कोहली दूसरे पर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!