ऑस्ट्रेलिया के भारत आने से पहली ही तय हुई टीम इंडिया की जीत! कर दी ये गलती

नई दिल्ली : श्रीलंका को पस्त करने के बाद टीम इंडिया का अगला मिशन कंगारुओं को धूल चटाना है। टीम इंडिया ने श्रीलंका का उसी की धरती पर 9-0 (3 टेस्ट, 5 वनडे और 1 टी-20) से क्लीन स्वीप कर रिकॉर्ड बना दिया। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम को बांग्लादेश जैसी कमज़ोर टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में 20 रन से मात सहनी पड़ी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरा टेस्ट मैच में बांग्लादेश को मात देकर अपनी लाज जरुर बचा ली और साथ ही साथ वो टेस्ट सीरीज़ को 1-1 से ड्रॉ कराने में कामयाब भी हो रही। लेकिन भारत के इस दौरे पर आने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक ऐसा फैसला लिया है, जो उसकी हार का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।

ऑस्ट्रेलिया का ये फैसला पड़ेगा उल्टा ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 अक्टूबर से वनडे सीरीज़ का आगाज होना है। इस दौरे के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जिस टीम का चयन किया है उसमें दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ नॉथन लियोन का नाम शामिल नहीं है। लियोन की जगह एड्म जंपा को टीम का हिस्सा बनाया गया है।

आप सोच रहे होंगे कि लियोन को टीम में ना रखने से ऑस्ट्रेलिया कैसे हार जाएगी, तो चलिए हम आपको बताते हैं। बांग्लादेश के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज़ में लियोन ने 22 विकेट अपने नाम किए वो इस सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी रहे।

इस वजह से मुश्किल में आएंगे कंगारु!

लियोन ने टेस्ट सीरीज़ में 22 विकेट चटकाए हैं माना कि भारत से उसका मुकाबला एक अलग फॉर्मेट में होगा, लेकिन लियोन ने जिन कंडीशंस में विकेट लिए है वो ठीक भारत जैसी ही हैं और वो पहले भी भारतीय कंडीशंस में भारतीय बल्लेबाज़ों का कड़ा इम्तिहान लेकर खुद को साबित कर चुके हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज़ में बांग्लादेश की कामयाबी उनके काम आ सकती थी और वो भारतीय बल्लेबाज़ों को एक बार फिर से अपनी फिरकी से भी परेशान कर सकते थे। 

क्या ये है एड्म जंपा के चयन की वजह?

नाथन लियोन ने अभी तक 13 वनडे मैच में 17 विकेट चटकाए हैं। वहीं टी-20 मैचों की बात करें तो लियोन ने अभी तक सिर्फ एक ही मैच खेला है।

वहीं एड्म जंपा ने 24 वनडे मैच में 36 विकेट लिए हैं और उन्होंने 10 टी-20 मैच खेलते हुए 14 बल्लेबाज़ों का शिकार किया है। वहीं जंपा भारत में आइपील भी खेलते हैं। भले ही जंपा ने लियोन से ज़्यादा वनडे और टी-20 मैच खेले हों, लेकिन अगर ओवरऑल अनुभव की बात करें तो भी जंपा लियोन के सामने कहीं नहीं ठहरते।

इस मामले पर, पूर्व भारतीय स्पिनर गेंदबाज़ मनिंदर सिंह का कहना है कि, ‘लियोन को भारतीय वनडे सीरीज़ के लिए ना चुने जाने के पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला ये कि भारतीय टीम में दो-तीन खिलाड़ी ही बाएं हाथ के बल्लेबाज़ है और यही वजह है कि इस टीम में एड्म जंपा को मौका दिया गया है जो लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज़ है और वो दांए हाथ के बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।’ वहीं दूसरी वजह ये भी हो सकती है कि, ‘ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ता लियोन को 2019 विश्व कप की टीम में ना देखते हों और इसी वजह से उन्हें भारत की वनडे सीरीज़ के लिए मौका नहीं दिया गया है’। हालांकि मनिंदर सिंह ने ये भी कहा कि, ‘ऑस्ट्रेलियाई टीम में जिन तीन स्पिन गेंदबाज़ों (एड्म जंपा, स्टीव ओ कीफ और एस्टन एगर) का चयन हुआ है।

इन तीनों के मुकाबले लियोन के पास ज्यादा अनुभव है’।

आपको बता दें कि इस टीम की घोषणा होने के बाद तेज़ गेंदबाज़ जोश हेजलवुड चोटिल होकर इस भारतीय दौरे से बाहर हो गए हैं। हेजलवुड के चोटिल होने केे बाद उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ को इस टीम में जगह दी गई है।

Be the first to comment on "ऑस्ट्रेलिया के भारत आने से पहली ही तय हुई टीम इंडिया की जीत! कर दी ये गलती"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!