ओमान क्रिकेट टीम को मिला ‘भारतीय’ कप्तान

New Delhi : गुजरात के पोरबंदर के रहने वाले अजय लालछेटा ओमान क्रिकेट टीम के नए कप्तान होंगे.

इस ताज़ा कदम को ओमान क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

बांग्लादेश की तरह ओमान की टीम भी विश्व क्रिकेट में आगे बढ़ना चाहती है.

अजय लालछेटा उन क्रिकेट खिलाड़ियों में हैं, जो बेहतर मौक़ों की तलाश में भारत के बाहर जाते हैं और सफल होते हैं.

धोनी को प्रिय खिलाड़ी बताने वाले अजय ने  कि उन्होंने क्रिकेट की शुरुआत मशहूर ‘दिलीप क्रिकेट स्कूल’ से की थी.

इमेज कॉपीरइट AJAY LALCHETA

स्कूल, ज़िला स्तर और फिर सौराष्ट्र के लिए क्रिकेट खेलने वाले अजय लालछेटा ने आर्थिक कारणों से भारत के बाहर क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने का फ़ैसला किया. उन्हें नवंबर 2006 में ओमान की निर्माण कंपनी अल टर्की के लिए काम करने का मौका मिला.

अजय ने बताया, “अगर आप एंप्लायमेंट वीज़ा पर हैं, तो आप ओमान में डोमेस्टिक लीग खेल सकते हैं.” इस तरह से अजय ने ओमान में क्रिकेट खेलना शुरू किया.

ओमान में क्रिकेट क्लब नहीं हैं और वहां कंपनियों की टीमें क्रिकेट खेलती हैं.

इसी दौरान एक दिन ओमान के राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नज़र स्पिनर अजय लालछेटा पर पड़ी, फिर 2011 से उन्होंने ओमान के लिए खेलना शुरू किया.

इमेज कॉपीरइटICC

फ़ुटबॉल ओमान का सबसे लोकप्रिय खेल है और वहां क्रिकेट में लोगों की दिलचस्पी को लेकर अजय लालछेटा कहते हैं, “पिछले दो-तीन सालों से क्रिकेट लोगों में रुझान बढ़ा है. ओमान क्रिकेट बोर्ड को दक्षिण एशिया के लोग चला रहे हैं. वो चाहते हैं कि क्रिकेट की दुनिया में ओमान आगे बढ़े.”

अजय के अनुसार ओमान में क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए वहां क्रिकेट मैदान पर काम चल रहा है और वहां फ़्लड लाइट्स जैसी सुविधाओं को लाने की भी कोशिश की जा रही है.

ओमान अभी आईसीसी का एसोसिएट मेंबर है.

इमेज कॉपीरइटICC

कप्तान के तौर पर अजय अपने लक्ष्य के बारे में बताते हैं कि टीम टी20 क्रिकेट में स्थान बना चुकी है और उसके बाद हमारा अगला उद्देश्य है 2019 विश्व कप का क्वालीफ़ाइंग राउंड हैं.

अजय के मुताबिक़, “जर्सी में होने वाली वर्ल्ड क्रिकेट लीग में हम डिविज़न पांच में हैं. 50 ओवर फ़ॉर्मेट में अभी हम नीचे हैं. मुझे भरोसा है कि 2017 के अंत में हम डिविज़न 2 तक आ जाएंगे.”

आख़िर में अपने सबसे प्रिय खिलाड़ी धोनी के बारे में अजय कहते हैं, “वो प्रेशर को बहुत अच्छा हैंडल करते हैं और खिलाड़ियों पर विश्वास करते हैं. धोनी जिस तरह से फ़ैसला लेते हैं… मैं उनसे बहुत कुछ सीखता हूँ.”

Be the first to comment on "ओमान क्रिकेट टीम को मिला ‘भारतीय’ कप्तान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!