ओवैसी की पार्टी की मान्यता रद्द, नहीं लड़ेगी निकाय चुनाव

महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग ने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम सहित 191 पार्टियों की मान्यता रद्द कर दी है। इन पार्टियों के स्थानीय निकायों के चुनाव लड़ने पर भी रोक लगा दी गई है।

राज्य चुनाव आयुक्त जेएस सहारिया ने बुधवार को बताया कि आय कर और लेखा परीक्षण से संबंधित रिपोर्ट पेश नहीं करने के कारण कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि आयोग ने 359 पार्टियों को मान्यता दी थी। इसमें से 17 मान्यता प्राप्त दल हैं।

326 पार्टियों को आवश्यक दस्तावेज जमा करने के लिए नोटिस जारी किया गया था। 191 पार्टियों के दस्तावेज नहीं मिलने से उसकी मान्यता रद्द की गई है। उन्होंने कहा कि अगर राज्य में स्थानीय निकाय के चुनाव लड़ना है तो पार्टियों को मान्यता रहनी चाहिए। इधर एआईएमआईएम की मान्यता रद्द होने के बाद इस पार्टी के विधायक इम्तियाज जलिल ने कहा कि उनकी पार्टी की ओर से जरूरी दस्तावेज जमा किए गए थे।

अगर किसी दस्तावेज की कमी है तो उसे जमा किया जाएगा और आयोग से मान्यता रद्द करने की अपील की जाएगी। उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि उनकी पार्टी की मान्यता रद्द कराने के पीछे किसी पार्टी की राजनीतिक साजिश भी हो सकती है।

हालांकि, मान्यता रद्द होने से एआईएमआईएम अगले साल मुंबई मनपा के चुनाव नहीं लड़ सकती है। जबकि एआईएमआईएम ने महाराष्ट्र में 2014 के विधानसभा चुनावों में दो सीटों पर जीत हासिल की थी। इसके अलावा नांदेड़ और औरंगाबाद निगम चुनावों में भी उसे जीत हासिल हुई थी।

Be the first to comment on "ओवैसी की पार्टी की मान्यता रद्द, नहीं लड़ेगी निकाय चुनाव"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!