कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब के दरवाजे तक पहुँचे

उघोग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल खन्नौध (शहडोल) के लोक कल्याण शिविर में 

भोपाल :वाणिज्य, उद्योग तथा रोजगार, खनिज साधन मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि राज्य सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर रही हैं। अगर सभी योजनाओं का ठीक से क्रियान्वयन होगा, तो गाँव के सभी घर समस्याविहीन होंगें। कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब के दरवाजे तक पहुँचाने के साथ ही शहडोल जिले के हर गाँव को समस्याविहीन बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में छोटे-बड़े उघोग लगाकर औद्योगिक क्रांति लाई जाएगी।

श्री शुक्ल आज शहडोल जिले के खन्नौध में जिला-स्तरीय लोक कल्याण शिविर एवं हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। श्री शुक्ल द्वारा हितग्राहियों को भू-अधिकार-पत्रों, वनाधिकार-पत्रों और राशन-कार्ड वितरण किया गया। वहीं निःशुल्क सायकल योजना में 30 छात्राओं को सायकलों का वितरण किया गया।

श्री शुक्ल ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कर योजनाओं का लाभ गरीब और कमजोर तबके के लोगों के दरवाजे तक पहुँचाये। उन्होंने कहा कि वर्षों से काबिज गरीब तबके के लोगों को भूमि के स्थाई पट्टे दिलाए जा रहे हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार का यह ऐतिहासिक फैसला है इससे लाखों गरीब और कमजोर तबके के लोगों को घर के लिए जमीन मुहैया होगी। उन्होंने कहा कि लगभग 31 हजार परिवार को भू-अधिकार पत्रों का वितरण तथा करीब एक लाख भू-अधिकार पत्र के वितरण का लक्ष्य निर्धारित है, जिसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। भू-अधिकार पत्रों के वितरण के लिए विशेष अभियान चलाकर पात्र हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र मुहैया करवाया जाए।

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि खेत सड़क और सुदूर सम्पर्क योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र को मिला है। आज गाँवों में अच्छी सड़कों से गाँव, जिला और तहसील मुख्यालयों से सीधे जुड़ गये हैं। प्रदेश सरकार गाँवों और खेतों को सड़कों से जोड़ रही है और गाँव एवं खेत तक सड़कें बना रही हैं।

श्री शुक्ल ने कहा कि लगभग 35 लाख हेक्टेयर में सिंचाई क्षमता बढ़ी है। आज प्रदेश 15 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन कर दूसरे राज्यों को बिजली मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली की कोई कमी नहीं है। नागरिकों और किसानों को समुचित बिजली मुहैया करवाई जा रही है। श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि वे ऐसे गाँव जहाँ ट्रांसफार्मर खराब होने या अन्य वजह से विद्युत की समुचित आपूर्ति नहीं हो पा रही है, उन ग्रामों का भ्रमण कर ट्रांसफार्मर को सुधारे और दूर-दराज के गाँवों मे रहने वालों को समुचित बिजली मुहैया करवायें।

समारोह को विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री नरेंद्र मरावी, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती पूर्णिमा तिवारी, अध्यक्ष जनपद पंचायत गोहपारू श्रीमती नीलम सिंह मरावी ने संबोधित किया।

Be the first to comment on "कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब के दरवाजे तक पहुँचे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!