काम की खबर: क्लोन ATM कार्ड से निकाली रकम वापस करेंगे बैंक

अगर आपके खाते से क्लोन एटीएम कार्ड के माध्यम से धोखाधड़ी कर कुछ रकम निकाली गई है तो इसकी भरपाई बैंक द्वारा की जाएगी। इसके लिए आपको तत्काल बैंक को रिपोर्ट करना होगा और आवश्यक कागजात मुहैया कराने होंगे। देश के विभिन्न बैंकों के 32 लाख ग्राहकों के एटीएम कार्ड का डाटा क्लोन होने की जानकारी सामने आने के बाद कुछ बैंकों के मुख्य कार्यालय के अधिकारियों ने इस आशय के निर्देश जारी किए हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित देश के पांच अग्रणी बैंकों के 32 लाख से अधिक एटीएम कार्डों का डाटा क्लोन होने और इसके बाद एसबीआई के साढे़ छह लाख से अधिक कार्ड बंद होने की जानकारी सामने आने के बाद ग्राहक सकते में हैं।

 

सभी बैंकों और एटीएम से स्टेटमेंट निकालकर पता कर रहे हैं कि आखिर उनके खाते से तो रकम धोखाधड़ी कर तो नहीं निकाली गई।

ऐसे में बैंकों के मुंबई स्थित वाणिज्यिक मुख्यालय ने कहा है कि किसी ग्राहक को परेशान होने की जरूरत नहीं है अगर किसी के खाते से क्लोन के माध्यम से रकम के साथ धोखधड़ी की गई है तो उसकी रकम वापस की जाएगी। बैंकों के अधिकारियों के अनुसार ग्राहक अपने खातों को चेक कर लें और अगर किसी तरह की धोखाधड़ी हुई है तो इसकी रिपोर्ट पुलिस के साथ ही बैंक में भी करें।

बीमा के माध्यम से की जाएगी वापसी-
बैंकों के शीर्षस्थ अधिकारियों के अनुसार अधिकतम निजी बैंकों ने अपने सभी ग्राहकों का बीमा कराया होता है ऐसे में अगर उनके अकाउंट के साथ कोई धोखाधड़ी होती है या रकम निकाली जाती है तो उस रकम का क्लेम भी बीमा कंपनी में किया जाता है जांच में धोखाधड़ी साबित होने पर ग्राहक को रकम वापस कर दी जाएगी। फिलहाल आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक में क्लोन को लेकर हुई धोखाधड़ी के मामले में इस तरह की सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रक्रिया बैंकों में जारी है।

atmm

जांच होगी तब मिलेगी रकम-
एचडीएफसी बैंक के मैनेजर नितिन खांडपुरी के अनुसार उनके एटीएम को अधिकतम सुरक्षा प्रदान की जाती है। ऐसे में किसी ग्राहक को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बस ग्राहक ध्यान रखें कि वे अपने खाते, पिन या वन टाइम पासवर्ड से जुड़ी जानकारी किसी भी कीमत पर किसी से साझा न करें। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी अगर किसी के साथ धोखाधड़ी हो जाती है तो वह 24 घंटे के अंदर पुलिस की रिपोर्ट के साथ बैंक को रिपोर्ट करे व्यक्ति की रकम वापस मिल जाएगी। अगर व्यक्ति 24 घंटे के बाद रिपोर्ट करता है तो मामले की जांच उच्च स्तर पर होगी और जांच में धोखाधड़ी साबित होने पर व्यक्ति को अपनी रकम वापस मिल जाएगी।

सिर्फ ब्रांच के एटीएम से निकालें रकम-
स्टेट बैंक के शीर्षस्थ अधिकारियों के अनुसार अब तक किसी ने धोखाधड़ी से रकम निकाले जाने की सूचना नहीं दी है। अगर कोई शिकायत आती है तो नियमानुसार कार्रवाई और जांच के बाद रकम वापसी की सुविधा है। इसमें साबित करना होता है कि रकम निकाले जाने की प्रक्रिया में व्यक्ति ने किसी भी पासवर्ड या वन टाइम पासवर्ड को साझा नहीं किया है। इसके साथ ही अधिकारियों ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे राशि निकालने के लिए एसबीआई के एटीएम का ही उपयोग करें।

Be the first to comment on "काम की खबर: क्लोन ATM कार्ड से निकाली रकम वापस करेंगे बैंक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!