केंद्र सरकार को नहीं मालूम कहां पैदा हुए थे डाॅ. भीमराव आंबेडकर

फ़िरोज़ खान बागी, सतना। संविधान निर्माता और देश के पहले कानून मंत्री बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ था, इसकी जानकारी भारत सरकार के पास नहीं है। इसका खुलासा आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में हुआ है।
जिसमें भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि इस संबंध में कोई रिकार्ड उपलब्ध नहीं है। दरअसल मप्र के सतना निवासी आरटीआई एक्टीविस्ट एडवोकेट राजीव खरे ने प्रधानमंत्री कार्यालय से जानकारी चाही थी। जिसके जवाब में सरकार ने ये जवाब दिया है।
ये मांगी थी जानकारी
प्रधानमंत्री कार्यालय से आरटीआई में जानकारी मांगी गई थी कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का जन्म कहां हुआ था।
उनका निधन कहां पर हुआ, इनका निधन सामान्य मृत्यु थी या किसी दुर्घटना में निधन हुआ था। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का विवाह किनके साथ हुआ था।
ऐसे चली प्रक्रिया
25 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली में आवेदन लगाया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय के अवर सचिव एवं केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी अम्बुज शर्मा ने सूचना देने के लिये सचिव भारत सरकार संस्कृति मंत्रायल अधिकृत कर दिया। जिसके बाद संस्कृति मंत्रालय के अवर सचिव अर्नव आईच ने जवाब में लिखा है कि मांगी गई जानकारी से संबंधित कोई भी रिकार्ड मंत्रालय में उपलब्ध नहीं है।
इनका कहना है
जानकारी न देने के मामले में मेरे द्वारा मुख्य सूचना आयुक्त नई दिल्ली के पास अपील की गई है । सोमवार को सूचना आयुक्त शरद शब्बरवाल ने सुनवाई करते हुए सामाजिक न्याय विभाग तथा नेशनल आर्किव ऑफ इण्डिया द्वारा जानकारी दिलाये जाने का आदेश दिया है। सवाल ये है कि देश के पहले कानून मंत्री और राज्यसभा सांसद रह चुके बाबा अंबेडकर के बारे में इतनी छोटी से जानकारी सरकार के पास नहीं है।
एड. राजीव खरे, आरटीआई एक्टीविस्ट

Be the first to comment on "केंद्र सरकार को नहीं मालूम कहां पैदा हुए थे डाॅ. भीमराव आंबेडकर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!