केम्पियन स्कूल की उदभव-शिवम टीम बनी पहली विजेता

ग्रीन क्वेस्ट-2017

अगले वर्ष से प्रदेश की अन्य टीमें भी होंगी शामिल

भोपाल : जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण पर एप्को द्वारा गत 2 मई से आरंभ प्रदेश के पहले ग्रीन क्वेस्ट-2017 की विजेता केम्पियन स्कूल के उदभव भार्गव और शिवम चौरीवार की टीम बनी। एप्को के कार्यपालक निदेशक श्री अनुपम राजन ने विजेता टीम को 20 हजार रुपये और प्रमाण-पत्र दिया। श्री राजन ने सागर पब्लिक स्कूल गांधी नगर के सैयद समरीन अहमद-ऋषि बर्दाज की टीम को 15 हजार रुपये का द्वितीय पुरस्कार, सागर पब्लिक स्कूल-साकेत नगर की सौरभ गुप्ता और तनिष्क सिंह राठौर की टीम को 10 हजार रुपये का तृतीय पुरस्कार और जवाहर लाल नेहरू स्कूल की सुहास हर्ले और गौरव पटेल की टीम को 5000 रुपये का सांत्वना पुरस्कार और प्रमाण-पत्र दिया।

श्री राजन ने कहा कि ग्रीन क्वेस्ट स्कूली बच्चों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाने के लिये किया गया है। इसमें भोपाल के 48 स्कूल के 400 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। अगले वर्ष से प्रतिस्पर्धा में प्रदेश के अन्य जिलों के विद्यार्थी भी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में स्तरीय सवाल पूछे जाने के बावजूद बच्चों ने माकूल जवाब दिये।

विजयी प्रतिभागी श्री उदभव पटेल ने बताया कि उनकी रुचि ओजोन डिप्लिशन और श्री शिवम चौरीवार की पर्यावरण संरक्षण के नवाचार अध्ययन में है। अन्य प्रतियोगियों ने भी वन्य-प्राणी, पर्यावरण आदि विषय में गहरी रुचि प्रदर्शित की।

प्रतियोगिता में बोर्ड, बज़र और रेपिड फायर राउण्ड में पूछे जाने वाले सवालों में स्वच्छ भारत मिशन में उपयोग होने वाले एप का नाम, ओजोन लेयर बचाने के लिये की गयी संधि का नाम, मध्यप्रदेश की किस नदी में डॉल्फिन मछली मिलती है, देश में 19 मई, 2016 को किस स्थान पर सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया, थाईलैण्ड के किस इलाके में गत वर्ष फ्रीजर में 40 बाघ बच्चों के शव मिले थे, फ्रिज, टी.व्ही. आदि इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर बने हुए स्टार्स का अर्थ और अंकित बीईई का फुल फार्म, वायु प्रदूषण से ह्रदय रोग होता है कि नहीं और विश्व का सबसे ज्यादा ऊर्जा खपत वाला देश आदि, शामिल रहे।

Be the first to comment on "केम्पियन स्कूल की उदभव-शिवम टीम बनी पहली विजेता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!