कैंसर और जोड़ो के दर्द की बीमारी से बचा सकती है कालीमिर्च

आज तक आपने काली मिर्च का इस्तेमाल सिर्फ अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया होगा.पर क्या आपको पता है की कालीमिर्च सिर्फ हमारे खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी हमारी मदद करती है. कालीमिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, सेलेनियम बीटा कैरोटीन जैसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते है.पर काली नियमित रूप से काली मिर्च के सेवन से कैंसर, पेट में अल्सर, डिप्रेंशन, डायरिया, हृदय रोग, आर्थराइटिस दांतों में दर्द जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.अगर आप नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करते है तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रहता है.

काली मिर्च में पिपेराइन की भरपूर मात्रा मौजूद होती जो आर्थराइटिस कैंसर की बीमारी से बचाव करने में सक्षम होती है. इसके अलावा काली मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते है. अगर आप काली मिर्च में हल्दी मिला कर सेवन करते है तो ये भी ज़्यादा फायदेमंद हो जाती है.

इसके अलावा कालीमिर्च में पोलीफिनोल्स की भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में ब्लड सेल्स बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होते है.

जिसके कारन महिलाओ में बैस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.अगरकाली आपके जोड़ो में दर्द रहता है थोड़ी सी काली मिर्च को पीसकर उसमे थोड़ा सा सरसो का तेल मिलाकर हल्का गर्म कर ले. अब इस तेल से अपने दर्द वाली जगह पर मालिश करे. ऐसा करने से जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है.

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है पका हुआ अमरुद

मैदे का अधिक सेवन बढ़ा सकता है आपका वजन

अब बारिश के मौसम में भी रखे अपने पेट को स्वस्थ

Be the first to comment on "कैंसर और जोड़ो के दर्द की बीमारी से बचा सकती है कालीमिर्च"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!