कौन सी बाइक है बेस्‍ट: रॉयल एनफील्‍ड, महिंद्रा मोजो, केटीएम 200 ड्यूक

ऑटो डेस्‍क। रॉयल एनफील्ड हिमालयन की लॉन्च के वक्त इस बाइक की प्राइस और इसकी डिजाइनिंग को लेकर काफी बातें की गई थीं, इसने मार्केट में एक यूफोरिया भी क्रिएट कर दिया था। इसको मिले शुरुआती रिव्यूज भी काफी अच्छे थे।
पर जब इस बाइक को केटीएम 200 ड्यूक और महिंद्रा मोजो के साथ कपेयर किया गया तो लगा कि इसके लिए राह आसान नहीं रहेगी। इन दो बाइक्स को कितनी टक्कर दे पाती है हिमालयन आइए पता करते हैं…
इन बाइक्स की डिजाइन एक-दूसरे से एकदम अलग है। केटीएम की बाइक को आप सबसे फैमिलियर और लूएंट कह सकते हैं। इसकी फिनिशिंग और बिल्ड भी अच्छी है और यह अट्रैक्टिव भी नजर आती है।
वहीं महिंद्रा मोजो बाकी दोनों बाइक्स के कपैरिजन में दिखाने में काफी ऑड लगती है। इसका मस्कुलर टैंक और इसमें यूज हुई बिकीनी फेयरिंग इसे अच्छी प्रेजेंस जरूर देती हैं पर ये चीजें भी इसे एक खूबसूरत बाइक नहीं बनाती हैं।
इसकी बिल्ड क्वालिटी तो काफी अच्छी है पर इसकी फिनिशिंग बेहतर की जा सकती थी। हिमालयन की अप्रोच काफी सिंपल रखी गई है पर इससे इसकी स्टाइल में कोई कमी नहीं आई है। इसकी सिंपल डिजाइन के चलते ही इस बाइक को अच्छी बिल्ड क्वालिटी मिल सकी है। हां, इसके फिनिश लेवल को बेहतर किया जा सकता था। कई जगहों पर इसमें वेल्ड किए जाने के निशान भी दिखते हैं जो पेंट से भी नहीं छिपते हैं।
इन बाइक्स की चेसिस डिजाइन एक-दूसरे से मिलती नहीं है.। मोजो का फ्रेम काफी अलग है जिसके सपोर्ट में कुछ फैंसी इक्विप्मेंट लगाए गए हैं। यह इसके फ्रेम को बेहतर तो बनाता है पर यह बाकी दो बाइक्स जितना अच्छा नहीं रहता है।
केटीएम और रॉयल एनफील्ड के बीच फाइट काफी टफ नजर आ रही है। रोड पर चलने के लिहाज से केटीएम शानदार है। एमआरएफ के बेहतरीन टायर्स और इसका सस्पेंशन सेटअप थोड़ा स्टिफ लगता है। कॉर्नर्स पर यह बाइक काफी रिस्पांसिव रहती है और ऐसी सिचुएशंस को यह बहुत कॉन्फिडेंस से हैंडल करती है।
इस मामले में हिमालयन भी इसके जैसी ही रहती है। ब्रेक्स के मामले में केटीएम शानदार है। हिमालयन का सेटअप थोड़ा सॉट है और इसको एक्सेप्ट करने में आपको थोड़ा वक्त लग सकता है।
महिंद्रा मोजो इन बाइक्स में सबसे महंगी है। इसकी मुंबई में ऑन-रोड प्राइस 1.94 लाख रुपए है। हालांकि, इसका इंजन सबसे बैलेंस्ड नजर आ रहा है। वहीं दूसरी तरफ, केटीएम और रॉयल एनफील्ड के बीच कॉल लेना थोड़ा मुश्किल है। हाइवे पर चलाने के लिहाज से तो दोनों एक जैसी ही दिखती हैं पर ऑफ-रोड बाइकिंग के मामले में हिमालयन का कोई मुकाबला नहीं है।
केटीएम 200 ड्यूक की मुंबई में प्राइस जहां 1.64 लाख रुपए है वहीं हिमालयन की प्राइस वहां 1.79 लाख रुपए है। ये तीनों बाइक्स एक-दूसरे से काफी अलग हैं और ये अलग-अलग पसंद वाले लोगों को माइंड में रखकर बनाई गई हैं।
पर ओवरऑल देखा जाए तो यहां पर हिमालयन अपनी प्राइसिंग और अपने स्पेसिफिकेशंस से बाकियों से थोड़ी आगे निकलती नजर आती है। यह बाइक काफी इप्रेसिव है।
जिस कीमत में ये तीनों बाइक्स ऑफर की जा रही हैं उसमें इस रेंज के इंजन्स को देखना सच में काफी सरप्राइजिंग है।

Be the first to comment on "कौन सी बाइक है बेस्‍ट: रॉयल एनफील्‍ड, महिंद्रा मोजो, केटीएम 200 ड्यूक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!