खेती को फायदे का धंधा बनाना नारा नहीं मंत्र है

नरसिंहपुर जिले के घाट बम्हौरी में हितग्राही सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान 

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खेती को फायदे का धंधा बनाना नारा नहीं मंत्र है। खेती को लाभप्रद बनाने के लिए प्रदेश में सिंचाई सुविधाएँ बढ़ाई जा रही हैं। राज्य सरकार सिंचाई सुविधाएँ बढ़ाने के लिए नया तरीका अपना रही है। सिंचाई के लिए लिफ्ट इरिगेशन की कार्य-योजना तैयार की गई है, ताकि गाँव डूब क्षेत्र में नहीं आयें और किसान आसानी से सिंचाई कर सकें। इसमें पाईप लाइन के जरिये खेतों तक पानी पहुँचाया जायेगा। नरसिंहपुर जिले में 2,100 करोड़ की चिनकी उदवहन सिंचाई योजना क्रियान्वित की जायेगी। श्री चौहान जिले के घाट बम्हौरी (समनापुर) में हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए संजीवनी का कार्य करेगी। उन्होंने सभी जरूरतमंदों को वर्ष 2022 तक मकान मालिक बनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आगामी दो वर्ष में प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 13 लाख मकान बनाये जायेंगे। प्रदेश सरकार हर गरीब को मकान बनाने के लिये डेढ़ लाख की आर्थिक सहायता देगी। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के युवाओं को नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाले सफल उद्यमी बनायेगी। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में राज्य सरकार 10 लाख से एक करोड़ रूपये तक की आर्थिक सहायता दिलाने में मदद करेगी। सरकार बैंक गारंटी भी देगी और 5 साल तक ब्याज अनुदान भी राज्य सरकार द्वारा मुहैया करवाया जायेगा। इस योजना में अब कुटीर उद्योग के लिये भी लाभ दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम युवाओं की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए हरसंभव मदद की जायेगी। अब सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को भी छात्रवृत्ति दी जायेगी। आई.आई.टी., आई.आई.एम., मेडिकल एवं इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जरूरतमंद विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब केश शिल्पी योजना ग्रामीण क्षेत्र में भी लागू की जा रही है। श्री चौहान ने जिले की करेली एवं चांवरपाठा जनपद पंचायत को ओ.डी.एफ. बनाने की सराहना की। उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत का संकल्प पूरा करने में लोगों से योगदान देने का आग्रह किया। श्री चौहान ने नरसिंहपुर जिले को 26 जनवरी 2017 तक ओ.डी.एफ. करने और नशामुक्त समाज बनाने का संकल्प भी लोगों को दिलाया।

मुख्यमंत्री की घोषणाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के मुंगवानी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, गोंगावरी से करेली बस्ती रोड डबल करने, पुलिस चौकी स्टेशनगंज का थाना में उन्नयन, करेली तहसील के नये भवन के निर्माण और भैंसा- खोबी से ब्राम्हकुंड तक की सड़क का निर्माण करवाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बारूरेवा नदी पर पुल सहित देवाकछार से रातीकरार सड़क के लिए पूर्व में स्वीकृत राशि में आवश्यकतानुसार बढ़ोत्तरी करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने नरसिंहपुर रिंग रोड, नरसिंहपुर शहर से छिंदवाड़ा मार्ग पर स्वीकृत आर.ओ.बी. के लिए स्टेट फंड जारी करने, मुआर एवं उमरधा के बीच बहने वाली दुधी नदी पर पुल निर्माण का परीक्षण कराकर आवश्यक कार्रवाई का भरोसा दिलाया। श्री चौहान ने एन.एच. 26 बरमान से चांवरपाठा होकर डोभी- तेंदूखेड़ा मार्ग के चौड़ीकरण के लिए प्राक्कलन तैयार कराने के लिए कहा।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में किये जा रहे जनहित एवं विकास के कार्यों के कारण अब मध्यप्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में गिना जाने लगा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हित में स्वास्थ्य सेवाओं का हर संभव विस्तार किया जायेगा। श्री कुलस्ते ने बताया कि भारत सरकार ने प्रत्येक माह की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण/ इलाज की योजना की शुरूआत की है।

सांसद श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिले को नशे से बचाने पर बल दिया। उन्होंने जिले के हीरापुर के शहीद हिरदेशाह के आजादी में योगदान का उल्लेख करते हुए चिनकी उद्वहन परियोजना का नामकरण उनके नाम से करने की बात कही।

सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि चिनकी उद्वहन सिंचाई परियोजना की स्वीकृति दिलाकर मुख्यमंत्री ने जिले के गाँवों को डूब से छूट दिलाई है। श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के कार्यों से प्रदेश का मान बढ़ा है।

विधायक श्री जालम सिंह पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने चिनकी पर प्रस्तावित बांध के कार्य को निरस्त करवाया है। इससे अब जिले के गाँव डूब में नहीं आयेंगे। इस अवसर पर विधायक श्री गोविंद पटेल, श्री संजय शर्मा, डॉ. कैलाश जाटव और जिला पंचायत अध्यक्ष श्री संदीप पटेल मौजूद थे।

Be the first to comment on "खेती को फायदे का धंधा बनाना नारा नहीं मंत्र है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!