चाइनीज भाषा में ब्रोशर पढ़कर दल ने खुशी जाहिर की

चीन से मध्‍यप्रदेश भ्रमण पर आया दल

भोपाल :चीन से मध्‍यप्रदेश के भ्रमण पर आये बारह सदस्‍यीय दल ने आज यहाँ पर्यटन सचिव एवं एम.डी. पर्यटन निगम श्री हरि रंजन राव से मुलाकात की। दल को मध्‍यप्रदेश पर्यटन द्वारा उपलब्‍ध करवाए गए प्रचार साहित्‍य में चीनी भाषा में अनुवादित ब्रोशर को पढ़कर सदस्‍यों ने खुशी जाहिर की।

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य पर्यटन निगम द्वारा मध्‍यप्रदेश की पर्यटन विशेषताओं पर आधारित ब्रोशर चाइनीज सहित अन्‍य विदेशी भाषा में भी तैयार करवाए गए हैं। श्री राव ने मध्‍यप्रदेश पर्यटन पर अंग्रेजी में प्रकाशित अन्‍य प्रचार सहित्‍य को भी चाइनीज भाषा में अनुवाद करवाए जाने में दल के सदस्‍यों से सहयोग की अपेक्षा की। दल ने बुद्धिस्ट सर्किट विकसित करने की योजना की भी जानकारी ली।

इस मौके पर मध्‍यप्रदेश पर्यटन की ओर से दिये गये प्रेजेंटेशन में बताया गया कि अतुल्‍य भारत का हृदय-प्रदेश मध्‍यप्रदेश प्राकृतिक सौन्‍दर्य और वन-संपदा से समृद्ध है। प्रदेश में तीन यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर – साँची, खजुराहो एवं भीम बैठका स्थित हैं। इसी प्रकार 9 नेशनल पार्क और 25 वन्‍य-प्राणी अभयारण्‍य हैं। मध्‍यप्रदेश व्‍हाइट टाइगर की जन्‍म-स्‍थली के रूप में भी जाना जाता है। हाल ही में मुकुन्‍दपुर में व्‍हाइट टाइगर सफारी प्रारंभ की गई है। सतपुड़ा की रानी के रूप में विख्‍यात पचमढ़ी का प्राकृतिक सौन्‍दर्य बरबस ही सैलानियों को आकर्षित करता है। धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से उज्‍जैन, चित्रकूट, अमरकंटक एवं ओंकारेश्‍वर श्रद्धालुओं की आस्‍था के मुख्‍य केन्‍द्र हैं। जंगल बुक और मोगली के लिये भी मध्‍यप्रदेश जाना जाता है। पिछले साल 8 करोड़ पर्यटक ने मध्‍यप्रदेश का भ्रमण किया। दल के सदस्‍यों के प्रश्‍नों के उत्‍तर श्री राव एवं अपर प्रबंध संचालक सुश्री तन्‍वी सुन्द्रियाल ने दिये। दल के सदस्‍यों को पर्यटन पर केन्द्रित लघु फिल्‍म एवं पर्यटन के पॉपुलर टीवी एड भी दिखाए गए।

सुश्री जूलीई के नेतृत्‍व में आए 12 सदस्‍यीय दल में सुश्री ली यिंग, सुश्री गाओ वी, सुश्री येंग जुन, सुश्री ली युआन, सुश्री वांग जिआओपिंग, सुश्री लियु वी, सुश्री लिएंग, सर्वश्री फु मिन, ज़ेंग वेंबो, ज़ेंग बिन, वांग जिंगतांग एवं ज़ेग सिजुन शामिल हैं। इसके पहले पर्यटन भवन पहुँचने पर दल के सदस्‍यों का पारंपरिक भारतीय पद्धति से स्‍वागत किया गया। दल के सदस्‍य साँची और खजुराहो का भ्रमण भी करेंगे।

Be the first to comment on "चाइनीज भाषा में ब्रोशर पढ़कर दल ने खुशी जाहिर की"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!