चिक शैंपू : मात्र 20 साल में 15000 से 1540 करोड़ बनाए |

New Delhi : क्या ऐसी कोई निवेश योजना है जिसमें आप 15000 रुपए लगाएं और 20 साल में वह 1540 करोड़ रुपए बन जाए। ज्यादातर लोग कहेंगे नहीं, लेकिन तमिलनाडु का एक लड़का कहना है कि हां है, लेकिन इसमें आपको पैसों के साथ कुछ और भी लगाना होगा। खुद को इंवेस्ट करना होगा। आप इससे भी ज्यादा बना सकते हैं। बात सी.के रंगनाथन (CK RANGANATHAN) की हो रही है। अपनी SUCCESS का राज उन्होंने खुद बताया है। तमिलनाडु राज्य के एक छोटे से कस्बे में रहने वाला एक 22 साल का नौजवान ने कैसे चिक शेंपू (CHIK SHAMPOO) बनाने वाली कंपनी केवनिकेयर प्राइवेट लिमिटेड (CAVINKARE PRIVATE LIMITED) की शुरूआत की। आज उनकी कंपनी शैंपू के अलावा, डेयरी, बेवरेज और सलून के बिजनेस में भी काम कर रही है।

मात्र 15000 रुपए से की थी शुरूआत

शैंपू का बिजनेस उनका एक फैमिली बिजनेस है लेकिन पिता के निधन के बाद उनके भाई और उनके बीच अनबन हो गई थी जिस वजह से उन्हें घर छोड़ना पड़ा। वह घर से केवल 15,000 रुपये निकले थे। घर से निकलने के बाद उन्होंने सबसे पहले अपने रहने का इंतजाम किया। उन्होंने बताया कि हैं, ‘यह एक कमरे का एक छोटा सा घर था जिसका किराया सिर्फ 250 रुपये महीना था। मैंने एक केरोसिन स्टोव खरीदा और एक साइकिल भी ली। उन्होंने कहा ‘मैं अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल चुका था और अब मैं जिंदगी में आने वाली हर एक चुनौती को स्वीकारने के लिए तैयार था।

अब सिंगापुर तक फैल गया कारोबार

कुछ समय बाद उन्होंने चिक ब्रैंड के नाम से शैंपू बनाना शुरू किया। जिसका एक छोटा सा 7ml का शैशे सिर्फ 75 पैसे में मिला करता था। जो लोगों के लिए काफी सस्ता था। इसमें कमाई बहुत कम थी लेकिन ग्राहकों के लिए एक कंफर्ट जोन था। लोगों ने इसे पसंद किया। उनके चिक शैंपू का नाम धीरे-धीरे पूरे देश में होने लगी। दक्षिण भारत में बनने वाला शैंपू पूरे भारत में बिकने लगा था। इतना ही नहीं ये शैंपू श्री लंका, बांग्लादेश, नेपाल, मलेशिया और सिंगापुर जैसे देशों में भी बिकने लगा। आज उनकी कंपनी में 4,000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। उनका ये प्रॉडक्ट जबरदस्त तरीके से मशहूर हुआ। उनके इस प्रॉडक्ट ने उन्हें इतनी सफलता दी कि आज उनकी कंपनी टर्नओवर 1450 करोड़ जा पहुंचा है।

Be the first to comment on "चिक शैंपू : मात्र 20 साल में 15000 से 1540 करोड़ बनाए |"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!