छाती के अनचाहे बाल हटाने के लिए रामबाण हैं ये नुस्‍खे

छाती और पीठ के बाल हटाने के उपाय

Model Picture . Sameer Khan

महिलाओं की तरह पुरुष भी अब अपने शरीर पर बालों को नहीं चाहते है। लेकिन ऐसा होता नहीं है। इसलिए पुरुष स्‍वयं को कूल दिखाने के चक्‍कर में अपनी चेस्‍ट और पीठ के बालों को शेव करवाते हैं। वैसे भी छाती और पीठ पर अत्यधिक बाल, समय के एक बिंदु के बाद काफी गंदे लगने लगते है। यहां घने बालों के विकास का प्रबंधन करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

  • महिलाओं को भी नापसंद

    यह बात स्लोवाकिया की त्रनाव यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्‍ययन से साबित हो गई है कि महिलाओं को भी सीने पर बालों वाले पुरुष पसंद नहीं।

  • शोध में अध्ययनकर्ताओं ने महिलाओं से पूछा कि उन्हें बालयुक्त सीने वाले पुरुष आकर्षक लगते हैं या ऐसे पुरुष जिनके सीने पर बाल नहीं होते हैं। अध्ययन की टीम ने पाया कि केवल 20 प्रतिशत महिलाएं ही रोमयुक्त सीने वाले पुरुषों को पसंद करती हैं, जबकि 80 प्रतिशत महिलाएं रोमरहित सीने वाले पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं।

    महिलाओं को भी नापसंद
     

    ट्रिमर

  • शरीर के बालों को हटाने की शुरुआत में एकदम सही और सबसे अच्‍छा साधन है। आपको छंटनी करने वाले बालों की लंबाई को नियंत्रित रखता है। ये अलग अलग लंबाई के लिए विभिन्न समायोजन के साथ आते हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा तरीका है, जिनकी त्वचा संवेदंशील है।
  • ट्रिमर
     
     
  • वैक्‍सिंग

    पीठ के बालों को साफ करने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। वैक्‍स से बाल पूरी तरह से साफ हो जाते हैं और उनको दोबारा उगने में भी कई समय लगता है। वैक्‍सिंग करवाने से बाल जड़ से निकल जाते हैं। यहां तक कि वैक्‍सिंग लगातार करवाने से पीठ के बाल धीरे-धीरे गायब होने लगते हैं।

    वैक्‍सिंग
     

    हेयर रिमूविंग क्रीम

    हेयर रिमूविंग क्रीम शरीर के अतिरिक्त बालों को हटाने का एक दर्दरहित तरीका है। 10-15 मिनट इस क्रीम को बालों वाले हिस्‍से में लगाने से यह बालों को प्रोटीन संरचना में घुला देता है। और इस तरह से बाल जड़ से निकल जाते हैं। 

    हेयर रिमूविंग क्रीम
     

    शेविंग

    शेविंग सबसे आम तरीका है, लेकिन इसके लिए आपको खास देखभाल करनी होती है। एक छोटी सी लापरवाही से आपकी त्‍वचा पर कट सकती है। साथ ही इससे जलन पैदा हो सकती है। इसके अलावा, दोबारा उगने वाले बाल कांटे की तरह कठोर निकलते हैं। साथ ही त्‍वचा काली पड़ सकती है और शेविंग करने के मात्र 2 दिन में ही बाल उग जाते हैं।

    शेविंग
  •  
  • लेजर

    लेजर विधि से बालों को बढ़ने में मदद करने वाली कोशिकाओं को खत्‍म किया जाता है। इस विधि में लेजर की किरणों को बालों की जड़ पर केंद्रित किया जाता है जिससे बाल नष्‍ट हो जाते हैं। यह स्थायी परिणाम देता है। लेकिन यह काफी महंगा और समय लेने वाला होता है, साथ ही इसमें पूरी तरह से शरीर के बालों को खत्म करने में एक साल से अधिक समय लग सकता है।

    लेजर

     

    इलेक्‍ट्रोलिसिस

    इलेक्‍ट्रोलिसिस में लेजर से बालों को बढ़ने में मदद करने वाली कोशिकाओं को खत्‍म किया जाता है, यह प्रणाली बाल के कूपों को बिजली के छोटे झटके भी दे सकती है। यह स्थायी परिणाम देता है, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। यह काफी अधिक महंगा है और समय लेने वाला होता है, क्योंकि इसमें पूरी तरह से शरीर के बालों को खत्म करने में एक साल तक का समय लग सकता है।

  • Model Picture . Sameer Khan 
 

Be the first to comment on "छाती के अनचाहे बाल हटाने के लिए रामबाण हैं ये नुस्‍खे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!