जनधन खातों पर मिलेगा दो लाख रुपये का बीमा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अब प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खाताधारकों को सामाजिक सुरक्षा देने को तैयार हो गई है। इसके तहत इन खाताधारकों को तीन वर्ष के लिए दो लाख रुपये का बीमा दिए जाने को लेकर सरकार ने मन बना लिया है। संभावना है कि इसको जल्द लागू भी कर दिया जाएगा। इसके पीछे सरकार का मकसद गरीब और पिछड़े तबके के लोगों को सामाजिक सुरक्षा देना है।

गौरतलब है कि देश में प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत करीब 27 करोड़ अकाउंट खोले गए हैं। इनमें से 16 करोड़ को अब तक आधार कार्ड से भी जोड़ा जा चुका है। इसके तहत सरकार की कई योजनाओं से खाताधारकों को सीधा जोड़ा सकेगा। बताया जा रहा है कि यदि सरकार के अपनी विचाराधीन योजना के मुताबिक खाताधारकों को दुर्घटना और जीवन बीमा का कवर एक साथ देती है तो उसको करीब 9000 करोड़ रुपये का अनुमानित भार वहन करना होगा। इस संबंध में सरकार को कई प्रपोजल भी मिले हैं। एक प्रपोजल में इसकी बीमा के तहत प्रीमियम की राशि को केंद्र द्वारा ही वहन करने का सुझाव भी दिया गया है। सुझाव के तहत करीब तीन वर्षों तक यह राशि केंद्र को ही वहन करनी चाहिए। गौरतलब है कि सरकार ने वर्ष 2014 में सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की शुरुआत की थी।

इसके पीछे सरकार का मकसद कमजोर आय वर्ग के लोगों को वित्तीय सुविधा प्रदान करना था। इस संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत करीब 3.06 लोगों ने खुद को पंजीकृत करवाया है। वहीं प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत करीब 9.72 करोड़ लेागों ने खुद को पंजीकृत करवाया था। आंकड़ों के मुताबिक इन विभिन्न योजनाओं में से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत करीब 44,720 क्लेम पंजीकृत हुए थे जिसमें से करीब 40,375 क्लेम को निपटा भी दिया गया है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत करीब 8,821 पंजीकृत हुए जिसमें से 5,878 मामलों को निपटा दिया गया है।

Be the first to comment on "जनधन खातों पर मिलेगा दो लाख रुपये का बीमा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!