जबलपुर एयरपोर्ट पर आमने-सामने दो विमानों की टक्कर होते-होते बची

जबलपुर,संवाददाता डुमना एयरपोर्ट पर पिछले तीन चार दिन से लापरवाही की वजह से दुर्घटना होते होते बच रही है गुरुवार को बड़ा हादसा टल गया. यहां आमने-सामने दो विमानों की टक्कर होते-होते बची. रनवे पर भोपाल-हैदराबाद की फ्लाइट उतरने को तैयार थी. इसी समय एयर इंडिया की बुधवार को टायर फटने वाले विमान का ट्रायल चल रहा था. इसके अलावा एप्रॉन में एक और विमान पहले से खड़े था. इस तकनीकी गड़बड़ी से एयरपोर्ट में हड़कंप मच गया.

इसके बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) ने भोपाल-हैदराबाद फ्लाइट को हवा में ही रहने के निर्देश दिए. इसके बाद रनवे पर मौजूद एयर इंडिया के विमान को तत्काल दोबारा एप्रेन में पहुंचाया गया. इस लापरवाही के कारण भोपाल-हैदराबाद फ्लाइट आधा घंटे तक हवा में रहने के बाद लैंड हुई. तब जाकर सभी ने राहत की सांस ली गई.

दोपहर 11.30 से 12 बजे के बीच हुई इस घटना के कारण भोपाल फ्लाइट हैदराबाद के लिए करीब एक घंटे बाद रवाना हुई. फ्लाइट 4.30 बजे की जगह शाम 5.30 बजे रवाना हुई.

फ्लाइट में थे 30 यात्री

भोपाल-हैदराबाद फ्लाइट जिसे तकनीकी खामी के कारण 30 मिनट हवा में घूमना पड़ा उसमें 30 यात्री सवार थे. जिसमें से लैंडिंग के बाद 13 यात्री उतर गए जबकि हैदराबाद के लिए रवाना हुए.

1 घंटे ट्रायल रुका रहा

टायर फटे एयर इंडिया के जीआरजे एयरक्राफ्ट को सुधारने के लिए दिल्ली से एयर इंडिया के 3 इंजीनियर विशेष विमान से दो टायर और पैड लेकर बुधवार की देर रात डुमना पहुंच गए थे. जीआरजे के दाहिने हिस्से का अगला टायर लैंडिंग के दौरान रोल करते वक्त अचानक बस्ट हो गया था.

सुधार के दौरान रनवे पर एक टायर का एक बड़ा टुकड़ा भी कटा हुआ, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि रवने में गड़बड़ी के कारण ये हादसा हुआ है. चारों इंजीनियरों ने टायर बदला और फिर गुरुवार की सुबह 11.30 बजे डुमना के रनवे पर उसकी ट्रायल शुरू की थी. लेकिन अचानक दूसरा विमान लैंड होने के कारण एक घंटे तक ट्रायल नहीं हो सकी. दोपहर 1 बजे के बाद ट्रायल लेने के बाद चारों इंजीनियर खाली एयरक्राफ्ट लेकर दिल्ली रवाना हो गए.

रनवे को लेकर हुई चर्चा

गुरुवार को एयर इंडिया के इंजीनियरों ने भी एयरपोर्ट अथॉर्रिटी के साथ इस संबंध में लंबी चर्चा की. हालांकि आधिकारिक तौर पर पूरे घटनाक्रम और रनवे की गड़बड़ी को लेकर सभी लोग चुप्पी साधे हुए हैं.

दो विमान पहले से ही एप्रॉन पर खड़े थे. इसमें कल रात एयरइंडिया का वो विमान जो कल खराब हो गया था, उसकी ट्रायल ली जा रही थी. लेकिन इसी दौरान भोपाल की फ्लाइट आने का संदेश मिला. लेकिन सावधानीपूर्वक भोपाल की फ्लाइट को लैंड कराया गया. इसके बाद दिल्ली जाने वाली फ्लाइट को रवाना किया गया.

एसआर मेंघोरे, प्रभारी डायरेक्टर डुमना एयरपोर्ट

Be the first to comment on "जबलपुर एयरपोर्ट पर आमने-सामने दो विमानों की टक्कर होते-होते बची"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!