जियो 4जी सिम काम न करें तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। भारत के दूरसंचार क्षेत्र में कीमतों और प्रतिस्पर्धा को नई ऊंचाई पर ले जाते हुए हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि रिलायंस जियो का वाणिज्यिक संचालन 5 सितंबर से शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं, घरेलू कॉल इस पर हमेशा मुफ्त रहेगी। साथ ही उन्होंने चार महीने के बिल्कुल मुफ्त शुरुआती ऑफर की भी शुरुआत थी। इसके बाद रिलायंस जियो के फ्री 4 जी डेटा को यूज करने के लिए लगातार नए सिम ले रहे हैं। रिलायंस डिजिटल में लोग लाइन लगाकर इसे खरीद रहे हैं, जबकि कई इलाकों में 1500 रुपये में अवैध बिक्री भी हो रही है। चौंकाने वाली बात ये है कि कई यूजर्स ने इसका सिम तो ले लिया है, लेकिन 3 जी या फीचर फोन में सिम लगा कर यूज करना चाह रहे हैं।

आपको बता दें कि यह 4जी सिम है जो सिर्फ 4जी नेटवर्क सपोर्ट करता है। अगर आपके पास 4 जी हैंडसेट है और सिम काम नहीं कर रहा है तो आप ये तरीके अपना सकते है।
जियो सिम के उपयोग के लिए अपनाएं ये तरीके
1.हैंडसेट में सिम सपोर्ट न करने की स्थिति…
ये समस्या होने पर आप अपने जियो सिम को प्राइमरी स्लॉट में लगाएं। कंपनी भी इसे नंबर-1 स्लॉट में लगाने की सलाह दे रही है। इसके बाद अपने फोन को रीस्टार्ट करें और सिम को दुबारा लगाएं। अगर अभी भी आपका सिम काम नहीं कर रहा है तो संभवत: आपके फोन में यह काम नहीं करेगा।
2. सिम रीड करें और सिग्नल नहीं आएं तो…
सिम पहले स्लॉट में लगा लिया है तो अब सेटिंग्स में जा कर देखें डेटा चालू है या नहीं। अगर डेटा बंद है तो इसे चालू करें। नेटवर्क सेटिंग्स चेक करें यह भी देखें कि आपने सिम 1 को आपने डेटा के लिए प्राइमरी सिम बनाया है या नहीं। अगर ऐसा नहीं तो इसे बना लें। मोबाइल डेटा या नेटवर्क सेटिंग्स से Preferred Network में yG/LTE सेलेक्ट कर लें। अगर फोन में सिम रिकॉग्नाइज हो रहा तो मोबाइल नेटवर्क सेटिंग्स में एक्सेस पॉइंट नेम सेल्कट करक जियो की सेटिंग्स सेव करें। नेटवर्क ऑपरेटर मैनुअल सेलेक्ट करके जियो सेलेक्ट करें। अगर अब भी सिम काम नहीं करता तो हो सकता है आपके फोन का सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर सिम के साथ सिंक नहीं हो रहा है। आप इसके सपोर्ट में भी बात कर सकते हैं।
3. सिम चालू हो और कॉलिंग नहीं हो तो…
गूगल प्ले स्टोर से yG LTE एप डाउनलोड करें। इस एप के अंदर 11 एप हेंगे एक एक करके सभी एप को इंस्टॉल कर लें। उम्मीद है इसके बाद आप कॉल कर पाएंगे। कई लोगों के फोन 4त्र रुञ्जश्व तो हैं, लेकिन उसमें VoLTE सपोर्ट नहीं कर रहा है तो निराश न हों आप भी कॉलिंग कर सकते हैं, इसके लिए इसके कॉमर्शियल लॉन्च का इंतजार कर लें।

Be the first to comment on "जियो 4जी सिम काम न करें तो अपनाएं ये टिप्स"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!