जिसके पास है हौसला, उसे ही मिलती है सफलता

भोपाल :सफलता के बारे में बड़ी-बड़ी बातें करना अलग बात है और पथरीली डगर पर चलकर कामयाबी हासिल करना दूसरी बात है। इतना हौसला जिस व्यक्ति में होता है, सफलता के असली मायने वही समझ पाता है।

गुना के सदर बाजार इलाके में चल रहे आर.के.मैचिंग सेंटर के मालिक 25 वर्षीय राजा खान ने कड़ी मेहनत और लगन से एक सफल उद्यमी बनने में सफलता पाई है। इस उद्यमी ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना के अन्तर्गत वर्ष 2014 में मात्र पचास हजार रूपये के कर्ज से रेडीमेड कपड़े, साड़ियों , पीकोफॉल एवं सिलाई की दुकान शुरू कर सफलता की नई इबारत लिखी है। बी.कॉम करने के बाद जब राजा खान ने नौकरी के लिए कोशिश की, तो उनको सफलता नहीं मिली। तब उन्होंने स्वयं का व्यवसाय करने की ठानी और नतीजा आज सामने है। अपनी मेहनत की बदौलत राजा खान ने बाजार के बारह फीसदी हिस्से पर कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल की है। कपड़े की क्वालिटी और वाजिब कीमत की वजह से उनकी दुकान पर गुना शहर समेत आस-पास के दस-बारह गांवों के ग्राहकों की आवाजाही बनी रहती है।

पचास हजार रूपये की पूंजी से प्रारंभ हुए आर.के.मैचिंग सेंटर में आज करीब पांच लाख रूपये का माल भरा हुआ है। हालात बदले तो राजा खान ने शादी कर ली, मकान बनवा लिया, दो प्लाट खरीद लिए और एक मोटर साइकिल भी खरीद ली। अब उनकी योजना चार पहिया वाहन खरीदने की है। राजा खान ने तीन बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देकर उनका जीवन स्तर भी संवार दिया है।

सफलता की कहानी (गुना)

Be the first to comment on "जिसके पास है हौसला, उसे ही मिलती है सफलता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!