टूरिज्म बोर्ड करेगा होटल और बोट क्लब का संचालन

भोपाल।मध्यप्रदेश में पर्यटन के विस्तार के लिए राज्य सरकार ने मप्र टूरिज्म बोर्ड के गठन करने का निर्णय लिया है। पर्यटन विभाग के अंतर्गत एक पृथक संस्था मप्र टूरिज्म बोर्ड का गठन कम्पनी अधिनियम के तहत अलाभप्रद कंपनी के रूप में किया जाएगा। यह बोर्ड निजी निवेशकों को प्रोत्साहित करने टूरिज्म प्रमोशन यूनिट, होटल, बोट क्लब, मेले आदि का आयोजन करेगी। बोर्ड का संचालक मंडल मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित होगा। मध्यप्रदेश पर्यटन केबिनेट की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मशहूर पर्यटन-स्थली पचमढ़ी में हुई, जिसमें मप्र टूरिज्म बोर्ड के मुख्य कार्य, पर्यटन नीति 2016 के सभी दायित्वों का निर्वहन करना, पर्यटन क्षेत्र में निजी निवेश को आकर्षित करना, इंवेस्टर्स फेसिलिटेशन, निवेशकों को नीति अनुसार सुविधाएं उपलब्ध कराना तथा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नई नीतियों का आकल्पन, क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग करना, निजी निवेश से पर्यटन परियोजना की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त स्थल चयन कर लैंड बैंक को निरंतर बढ़ाना, प्रदेश में पर्यटन संबंधी समस्त स्थान जैसे, पुरातात्विक स्थलों, वन्य-प्राणी स्थलों आदि शामिल हैं।
यह काम भी करेगा बोर्ड
टूरिज्म प्रमोशन यूनिट, योजना, प्रशिक्षण, ईको टूरिज्म एवं एडवेंचर, रचनात्मक एवं प्रचार- प्रसार गतिविधियां, मार्केटिंग, मेला एवं उत्सव, आईटी आदि गतिविधियां संचालित करना, निगम की होटलों, रेस्टोरेंट, बोट क्लब, परिवहन बेडे आदि का संचालन करना।
सीएम की अध्यक्षता में गठित होगा बोर्ड
बोर्ड के संचालक मंडल के अध्यक्ष सीएम और उपाध्यक्ष पर्यटन मंत्री एवं मुख्य सचिव रहेंगे। वित्त, वन, नगरीय विकास एवं पर्यावरण तथा संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव, संचालक होंगे। संचालक मण्डल के पदेन सदस्य सचिव एवं प्रबंध संचालक, प्रमुख सचिव पर्यटन विभाग होंगे।

Be the first to comment on "टूरिज्म बोर्ड करेगा होटल और बोट क्लब का संचालन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!