ताजमहल को ‘धब्बा’ कहने पर संगीत सोम का बना मजाक

नई दिल्ली। लोगों ने सोमवार को ट्विटर पर भाजपा नेता संगीत सोम का मजाक उड़ाया, क्योंकि उन्होंने बयान दिया है कि ताजमहल भारतीय संस्कृति और इतिहास पर एक ‘धब्बा’ है। मेरठ के सधरना से विधायक संगीत सोम ने कहा है, “बहुत सारे लोग इसलिए निराश थे कि ताज महल को उत्तर प्रदेश की पर्यटन पुस्तिका से हटा दिया गया। हम किस इतिहास की बात कर रहे हैं? कौन सा इतिहास?

ताजमहल बनवाने वाले (शाहजहां) ने अपने पिता को जेल में डाल दिया था। वह भारत से सभी हिंदुओं को मिटा देना चाहता था। अगर ऐसे लोग हमारे इतिहास का हिस्सा हैं तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।”

उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार अकबर, बाबर और औरंगजेब जैसे कलंक कथा लिखने वाले बादशाहों को भी इतिहास से निकालने की तैयारी कर रही है।

सोमवार को ट्विटर पर 10,000 से ज्यादा लोगों ने ताजमहल के मुद्दे पर कमेंट किया।

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने व्यंग्यात्मक ट्वीट किया, “अब 15 अगस्त को लालकिले से कोई भाषण नहीं दिया जाएगा। प्रधानमंत्री अब देश को नेहरू स्टेडियम से संबोधित करेंगे .. कुछ लोगों के दिल और दिमाग को उत्साह से भर देंगे।”

वहीं एआईएमआईएम के अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने लिखा, “यहां तक कि दिल्ली में जो हैदराबाद हाउस है, उसे भी ‘राजद्रोही’ द्वारा बनाया गया था, तो क्या मोदी वहां विदेशी मेहमानों की मेजबानी करना छोड़ देंगे?”

पत्रकारों विक्रम थापर और सिद्धार्थ भाटिया ने भी भाजपा विधायक की टिप्पणी का मजाक उड़ाया।

हास्य कलाकार तन्मय भट्ट ने इस मुद्दे को अप्रासंगिक बताया और कहा कि राजनेता ऐसे मुद्दे का उपयोग देश को बांटने के लिए करते हैं।

उन्होंने लिखा, “ताजमहल ऐसी कोई मुद्दा नहीं है, लेकिन राजनेता ऐसी कोशिश करते रहेंगे और इस देश को बांटते रहेंगे.. और यहां ट्विटर पे हम आर डब्ल्यू, एल डब्लू (दक्षिणपंथ, वामपंथ) खेलते रहेंगे।”

ट्विटर इस्तेमाल करने वाले एक व्यक्ति अनूप चथोथ ने लिखा, “संगीत सोम, केवल ताजमहल ही नहीं, यहां तक कि संसद भवन और राष्ट्रपति भवन भी राजद्रोहियों द्वारा बनाए गए थे। क्या आप उसे भी बंद करने जा रहे हैं?”

उत्तर प्रदेश की पर्यटन पुस्तिका से ताजमहल के हटने के बाद पाकिस्तान की समाचार एजेंसी टाइम्स ऑफ इस्लामाबाद ने ट्वीट किया, “भारत ने ताजमहल को अनदेखा किया, क्योंकि यह उन्हें भारत पर हजारों साल तक रहे मुस्लिम शासनकाल की याद दिलाता है।”

मुजफ्फरनगर व मेरठ दंगों के मामले में बतौर आरोपी नाम आने से चर्चित संगीत सोम भाजपा के लिए इतने महत्वपूर्ण विधायक हैं कि उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय से जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है।

Be the first to comment on "ताजमहल को ‘धब्बा’ कहने पर संगीत सोम का बना मजाक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!