धनतेरस पर करें ये काम, बदल जाएगी आपकी किस्मत

वास्तु में घर-दुकान के मुख्य द्वार का विशेष महत्व होता हैं, इस लिए दिवाली पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए मुख्य की साफ-सफाई से लेकर दरवाजे को सजाने का खास ध्यान रखा जाता है।वास्तु के अनुसार, घर -दुकान के मुख्यद्वारा के पास ये 6 चीजें रखने से देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती हैं और घर -परिवार को पैसे लेकर अच्छी सेहत तक सब कुछ मिलता हैं

तो आइये जनते है 6 चीजें कौन सी है

1. धनतेरस या दिवाली पर मुख्य द्वार पर लक्ष्मी क पैर का चिन्ह लगाना बेहद शुभ होता है,लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पैर की दिशा अन्दर की तरफ होनी चाहिए।इससे घर में धन्य-धान्य बना रहेगा।

2. दिपावली मे पहले घर के दरवाजे पर सुन्दर और कलरफुल तोरण बांधन चाहिए।यदि तोरण आम की पत्ती. पिपल या अशोक के पत्तों से बनी होते और शुभ होता है।इन चीजें के तोरण बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और घर में लक्ष्मी निवास करती हैं।

3.धनतेरश या दिवाली पर घर या दुकान के मुख्य द्वारा के पास किसी बर्तन में पानी भरकर उसमे फूल डाले दें।पानी और फूल से भरे इस बर्तन को मुख्य द्वार की पूर्व या उत्तर दिशाओं में रखे।इससे घर के मुखिया को कई फायदे होगें।।

4.मुख्य द्वार के ऊपर देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाए,जिसमें मां कमल के फूल पर विराजमान हो।ऐसा करने से घर-परिवार को कई शुभ पल मिलते है।।

5.घर -दुकान के दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना शुभ फलदायक माना जाता हैं।वास्तु के अनुसार .इससे घर में बीमारी नहीं आती।ऐसा न कर पाने पर लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं।

6.घर या दुकान के मुख्य द्वार पर ओम का चिन्ह बनाए या शुभ -लाभ लीखें। ध्यान रखें ये चिन्ह दरवाज़े के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बानाएं।ऐसा करने से घर में कोई बीमारी ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाती है।साथ ही घर-परिवार में धन की कभी कोई कमी नहीं रहेगी।।

Be the first to comment on "धनतेरस पर करें ये काम, बदल जाएगी आपकी किस्मत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!