नवंबर से ‘तेज’ चलेगी लंबी दूरी की ट्रेनें, दो घंटे तक कम हो जायेगा ट्रैवल टाइम

नयी दिल्ली : अपनी धीमी और सुस्त चाल के लिए चर्चित भारतीय ट्रेनों की गति बढ़ाने को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रेल जल्दी ही लंबी दूरी की 500 से ज्यादा ट्रेनों के यात्रा समय में दो घंटे तक की कटौती करेगा. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह बताया. उन्होंने कहा कि नई समय सारणी नवंबर में अद्यतन की जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल से निर्देशों के बाद रेलवे ने नवीन समय सारणी पर काम किया है जिसके तहत लोकप्रिय ट्रेनों का यात्रा समय 15 मिनट से दो घंटे तक घट जाएगा.

छठ पर 24 को पटना के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी

नई समय सारणी में प्रत्येक रेल मंडल को रख-रखाव कार्यों के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा. उन्होंने कहा, हमारी योजना मौजूदा रॉलिंग स्टॉक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है. यह दो तरीके से हो सकता है – अगर हमारे पास एक ट्रेन हो जो वापसी के लिए कहीं इंतजार कर रही हो, हम इसका इस्तेमाल रुके होने की अवधि में कर सकते हैं. अधिकारी ने कहा, नई समयसारणी में करीब 50 ऐसी ट्रेनें इस तरहचलेगी. कुल 51 ट्रेनों का समय एक से तीन घंटे तक घट जाएगा. यह 500 से ज्यादा ट्रेनों तक होगा.

पटना : अब सभी ट्रेनों से हटेगी पावर कार राजधानी एक्सप्रेस से हुई शुरुआत…जानें क्‍या है मामला

रेलवे ने एक आंतरिक ऑडिट शुरु किया है जिसमें 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सुपरफास्ट सेवा में बदली जाएंगी. उन्होंने कहा कि यह मौजूदा ट्रेनों की औसत रफ्तार बढाने के रेल तंत्र को दुरुस्त करने का एक हिस्सा है. भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएगी जबकि गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी. कुल 1929 किलोमीटर का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी. रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है. इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं ठहरेगी. लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेतक और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नये लिंके-हॉफमेन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी.

Be the first to comment on "नवंबर से ‘तेज’ चलेगी लंबी दूरी की ट्रेनें, दो घंटे तक कम हो जायेगा ट्रैवल टाइम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!