नहीं है पढ़ी-लिखी..तो इसमें संवारे अपना करियर

बढ़ती महंगाई के बीच सभी यही सोचतें हैं कि आखिर कैसे दो पैसे हाथ में आएं। कुछ लोग कम पढ़े लिखे होने के कारण सोचतें हैं कि वह कभी भी अपने पैरो पर खड़े नहीं हो पायेंगें। तो आप गलत हैं। आज के मसय में कई ऐसी चीजे और कोर्सेज हैं जिनसे आप काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं। तो हमारे आज के लेख में पढ़िए कामयाबी हासिल करने वाले महिलाओं के लिए कोर्सेस है, जो आपकी ज़िन्दगी बदल सकते है। सबसे अच्छी बात यह है इन कोर्सेस को करने के लिए ना तो पढ़ाई की ज़रूरत है और ना ही ज्यादा लागत की,बस ज़रूरत है तो आपके साहस और दृढ निश्चय की।

सिलाई बुनाई
ये कोर्स आज से 15 साल पहले काफी जोर पकड़ा हुआ था। ;लेकिन समय जैसे जैसे मॉडर्न होता गया, वैसे वैसे सिलाई-बुनाई महिलाओ को कम भाने लगी। पहले युवती कितना भी ज्यादा पढ़ क्यों ना ली हो, सिलाई सीखना अनिवार्य ही होता था। शादी से पहेल तो सास अपनी होने वाली बहु में सिलाई-बुनाई के गुण पाना ही चाहती थी। लेकिन आज की युग में सिलाई की जितनी डिमांड है, उतना ही सिलाई क्लास स्कूल खाली देखे जाते है। आप ज्यादा पढी-लिखी नही हो तो आपको बिना सोचे समझे तुरंत इस कोर्स को कर लेना चाहिए। इस कोर्स में फीस भी कम होती है और काम सिखने के बाद आप घर बैठे ही ज्यादा पैसे कमा सकते है वो भी बिना लागत के।

मेहन्दी कोर्स
भारत देश त्योहारों का देश है. यहाँ बारहों महीने कुछ ना कुछ होता ही है। ऐसे में त्यौहार हो और महिलाए सजे ना, ऐसा हो ही नहीं सकता। सभी जी भर सजती है। मेहन्दी लगाना महिलाओं को बेहद पसंद है, फिर वे चाहे किसी भी धर्म की क्यों ना हो। ऐसा समय मेहंदी कलाकारों के लिए चांदी का समय होता है। जिन्हें मेहंदी सजानी बढ़िया आती है वे बहोत पैसे कमाती है। आप इस प्रोफेशन को भी अपना सकती है. बस आपको मेहंदी सजानी सीखना होगा।

ब्यूटी पार्लर
घर मे खाने के लिए पैसे ना हो चलेगा लेकिन ब्यूटी पार्लर हर महीने जाना नहीं चुकती महिलाए, क्योकि श्रृंगार ही तो इनका जीवन है। बहुत से ब्यूटी पार्लर कोचिंग क्लास चलाते है, जिनमे महिलाओं को काम सिखाने के साथ कुछ पैसे भी दिए जाते है। आप इस कोर्स को अपना सकती है। काम सिखने के बाद आप पार्लर खोले या घर पर ही काम करे। पैसे कमाएंगी इस बात की गेरेंटी है।

बेबी सिटिंग
बच्चे पालना घरयानी यहाँ बच्चे पाले जाते है। हर 10 दूकान के बाद आपको एक बोर्ड ऐसा लगा दिखेगा ही। इस महंगाई में मियाँ-बीवी दोनों ना कमाए तो घर चलना मुश्किल हो जाता है। व्यस्तता के चलते पेरेंट्स अपने छोटे बच्चे को पालने पोषण में समय नहीं दे पाते। उन्हें ज़रूरत होती है एक ऐसे टेक केयर की जो उनके बच्चे को दिनभर पाल सके। आप ये भी काम कर पैसे कमा सकती है बशर्ते आप एक अच्छी परवरिश दे सके।

खाना खजाना
आप स्वादिष्ट खाना बनाना जानती है तो आप केटरस का काम शुरू कर सकती है।आप टिफिन सप्लाय करने का भी काम शुरू कर सकती है।या फिर लड़कियों को खाना बनाना सिखाकर कुछ पैसे कमा सकती है।

Be the first to comment on "नहीं है पढ़ी-लिखी..तो इसमें संवारे अपना करियर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!