नीसः नेशनल डे के जश्‍न में ट्रक समेत घुसा आतंकी, 80 मरे, चालक ढेर

फ्रांस के नीस शहर में बेस्टाइल डे के मौके पर शुक्रवार को आतिशबाजी देख रहे लोगों की भीड़ में एक ट्रक चालक ने हथियारों से भरा ट्रक घुसा दिया, जिसमें 80 लोग मारे गये गए।

राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इसे एक आतंकी हमला होने से इनकार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यह हमला फ्रांस की आत्म पर हमला है।

हालांकि अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन सोशल मीडिया पर आईएसआईएस समर्थक जश्न मना रहे हैं।

स्थानीय मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। पुलिस ने घटना के बाद ट्रक चालक को गोली मार दी। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ट्रक चाल का एक और साथी हो सकता है।

आतंकवादी निरोधक जांचकर्ता हमलावर चालक की पहचान कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि ट्रक से भारी मात्रा में हथियार और हथगोले बरामद किये हैं। समाचर पत्र नीस माटिन ने अज्ञात स्रोत से बताया कि 31 वर्षीय ट्रक चालक ट्यूनिशाई मूल का था।

इस हमले में फिलहाल किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है। पेरिस स्थित भारतीय दूतावास ने हेल्प लाइन नंबर +33-1-40507070 जारी किया है।

उप प्रधान सेबेस्टियन हम्बर्ट ने बताया कि ट्रक चालक भीड़ में करीब 100 मीटर तक ट्रक चलाता रहा। अन्य अधिकारियों ने घायलों की संख्या 100 से अधिक बताई है।

 

हम्बर्ट ने कहा कि घटना के बाद शहर के आसपास रहने वाले लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गयी है। उन्होंने इसे पूरी तरह आपराधिक हमला करार दिया। ट्रक चालक की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है।

स्थानीय प्रशासन प्रमुख क्रिस्टियन एस्ट्रोसी ने बीएफएम टीवी से कहा कि हमलावर ने भीड़ पर गोलियां बरसाईं।

इस घटना से करीब आठ महीने पहले गत नवंबर में इस्लामिक स्टेट ने पेरिस में हमला किया था, जिसमें 130 लोगों की मौत हुयी थी।

आतंकी हमले का जवाब देने के लिए भारत फ्रांस के साथः राष्ट्रपति मुखर्जी राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इस आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस हमले का जवाब देने के लिए भारत फ्रांस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत फ्रांस और अन्य देशों के साथ सहयोग को और मजबूत करेगा। उन्होंने मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वास्थ होने की कामना की। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी हमले की निंदा की है।

ओबामा ने की हमले की निंदा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। ओबामा ने एक बयान जारी कर कहा, ‘अमेरिकी लोगों की ओर से, मैं नाइस में हुये घातक हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं, जो आतंकवादी हमले की तरह प्रतीत होता है।’

उन्होंने हमले में मारे गये निर्दोष लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया तथा हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया।

 

Be the first to comment on "नीसः नेशनल डे के जश्‍न में ट्रक समेत घुसा आतंकी, 80 मरे, चालक ढेर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!