पति के साथ चांद का दीदार कर सुहागिनों ने खोला व्रत, नवविवाहिता दुल्हन की तरह हुई तैयार

सुहाग की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने निर्जला व्रत रख करवाचौथ का त्यौहार मनाया। सुबह तड़के उठकर सुहागिनों ने सास द्वारा दी सरगही खाकर व्रत शुरू किया। इसके साथ ही सुहागिनें व्रत के दौरान सुंदर दिखने के लिए सुबह से ही साज-श्रृंगार में जुट गई शहर में नवविवाहिताओं में करवाचौथ को लेकर एक उत्साह से नजर आया। करवाचौथ पर अपने पति की लंबी आयु के साथ ही उनका मन मोहने के लिए सुहागिनें सुबह से ही साज-श्रृंगार में जुट गई।

नवविवाहिताएं ब्यूटी पार्लर में जाकर दुल्हन की तरह तैयार हुई। मेकअप कराने के लिए ब्यूटी पार्लर में भीड़ लगी रही। इसके कारण महिलाओं को अपनी बारी आने का घंटों इंतजार करना पड़ा। सुहागिनों ने रंग-बिरंगी साड़ी व मेहरून रंग का लहंगा पहन व 16 श्रृंगार कर दोपहर में करवाचौथ कथा सुनी जिसमें उन्होंने अन्य सुहागिनों के साथ करवे बदलकर एक दूसरे को करवाचौथ की बधाई दी।

​शाम होते ही व्रती छत पर बार-बार जाकर चांद के निकलने का इंतजार करती रहीं और चांद के निकलते ही उनके चेहरों पर खुशी छलक उठी। सुहागिनों ने चांद को अघ्र्य देकर छलनी में से पति का चेहरा देखा और उनकी आरती कर भगवान से पति की लंबी आयु की कामना की।

सुहागिनों ने सास को दिया शगुन
करवाचौथ के त्यौवहार पर चांद का दीदार कर व्रतयिं ने अपनी सास को मिठाई व साड़ी शगुन में दी और सास ने उन्हें सदा सुहागिन रहने का आशीर्वाद दिया। निहारिका डागर ने अपनी सास विद्या डागर को शगुन देकर उनसे आशीर्वाद लिया। निहारिका डागर का कहना है कि करवाचौथ व्रत पति के साथ सास से भी संबंध को मजबूत करता है।

जगह-जगह हुए सामूहिक आयोजन
शहर में करवाचौथ व्रत को लेकर जगह-जगह सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनआईटी पांच स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर परिसर व घरों में सुहागिनों ने एकत्र होकर कथा सुनी और राम को अघ्र्य भी मिलकर ही दिया।

पतियों ने पत्नियों को दिएं उपहार
पतियों ने अपनी पत्नियों को खुश करने के लिए उनको मनपसंद उपहार भेंट किए। वहीं कुछ पतियों ने भी पत्नियों के लिए पूरा दिन व्रत रहकर चांद को अघ्र्य दिया। पतियों ने भगवान से अगले जन्म में भी यही पत्नि देने की कामना की।

सोशल मीडिया पर फोटो ड़ालने की मची होड़
करवाचौथ पारंपरिक के साथ मार्डन भी हो गया है। सुहागिनों ने अपने पतियों की आरती करते हुए फोटो व सेल्फी लेकर फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर व वहाटसएप पर ड़ाल सभी को करवाचौथ की बधाई दी।

Be the first to comment on "पति के साथ चांद का दीदार कर सुहागिनों ने खोला व्रत, नवविवाहिता दुल्हन की तरह हुई तैयार"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!