पाँचवें दिन खण्डवा जिले के गुलगाँव पहुँची यात्रा

“नमामि देवि नर्मदे”-सेवा यात्रा विशेष
वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया हुए शामिल

भोपाल : ‘नमामि देवि नर्मदे”-सेवा यात्रा पाँचवें दिन खण्डवा जिले के ग्राम जलकुआँ से ग्राम गुलगाँव तक पहुँची। हजारों युवक-युवतियाँ, महिलाएँ, वृद्धजन, छात्र-छात्राएँ, साधु-संत एवं जन-प्रतिनिधि यात्रा में शामिल हुए। पुष्प वर्षा कर लोगों ने यात्रा का स्वागत किया। रंगारंग लोक-नृत्य भी प्रस्तुत किये गये।

मंत्री श्री जयंत मलैया ने गुलगाँव में जन-संवाद कार्यक्रम में गाँव के बालक सागर चौहान के नृत्य की सराहना की। उन्होंने स्वागत लक्ष्मी योजना में जन्मी बालिका का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गुलगाँव में अगले सत्र से कक्षा 9वीं की कक्षाएँ शुरू की जायेंगी। उन्होंने कहा कि नमामि देवी नर्मदे सेवा-यात्रा कोई राजनीतिक यात्रा नहीं और न ही यह सरकारी यात्रा है बल्कि यह सेवा-यात्रा नर्मदा नदी को प्रदूषण से मुक्त करने और इसके जल-प्रवाह को अविरल बनाने के लिए प्रारम्भ की गई है। मंत्री श्री मलैया ने कहा कि नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा है, जिसका हमारे जीवन से गहरा जुड़ाव है। निहित स्वार्थों के कारण आज नर्मदा नदी प्रदूषित एवं इसका जल-प्रवाह कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि मनुष्य ने अपने स्वार्थ के कारण नर्मदा नदी के तटों मे लगे वनों को नष्ट कर दिया है, जिसके कारण नर्मदा नदी का जल-प्रवाह कम एवं दूषित हो रहा है।

गौ-पालन और पशु संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद महाराज ने जन्मी हुई बच्ची का नाम करण माँ नर्मदा के नाम पर प्रतिकृल्पा किया। कार्यक्रम में विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, नगर परिषद मूंदी के अध्यक्ष श्री संतोष, साध्वी मंजूदास, जन-प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण, छात्र-छात्राएँ, युवक-युवतियाँ, साधु-संत शामिल हुए।

Be the first to comment on "पाँचवें दिन खण्डवा जिले के गुलगाँव पहुँची यात्रा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!