पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड पत्रकारिता कोर्स के लिए आवेदन शुरू

दिल्ली विवि में दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के तहत पत्रकारिता में पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड कोर्स (बैचलर ऑफ जर्नलिज्म-मॉस्टर ऑफ जर्नलिज्म) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई। इच्छुक विद्यार्थी डीयू की वेबसाइट www.du.ac.in पर 8 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। डीयू प्रशासन भविष्य में इस कोर्स में नई विदेशी भाषाओं व क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ने पर विचार कर रहा है। खास बात यह है कि इस कोर्स की पढ़ाई के लिए विभिन्न स्तरों पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मुहैया कराई जाएगी। डीयू के दाखिला समिति चेयरमैन एम. के पंडित ने प्रेस वार्ता में बताया कि इस कोर्स में वित्तीय तंगी बाधा ना बने, इसके लिए विद्यार्थियों को बैंकों से लोन दिलवाने की तैयारी भी है। विभिन्न बैंकों से बातचीत की जा रही है। वहीं फीस ढांचा तय करने के लिए विश्वविद्यालय ने एक कमेटी का गठन तय किया था। कमेटी की सिफारिशों के आधार पर पाठ्यक्रम का शुल्क प्रति सेमेस्टर 25 हजार रुपये तय किया गया है।

इस पाठ्यक्रम के लिए एग्जिक्यूटिव काउंसिल की बैठक में छात्रवृत्ति देने को मंजूरी दी गई थी। उसके आधार पर इस कोर्स में हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों के 25 फीसदी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। चार छात्रवृत्ति (2 अंग्रेजी एवं 2 हिंदी) आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दी जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा में टॉपर विद्यार्थियों को दी जाएगी। वहीं छात्रवृत्ति कार्यक्रम के प्रत्येक सेमेस्टर में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को भी दी जाएगी। दूर-दराज के क्षेत्र से आए विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा। पूर्व छात्रों से भी सहायता के लिए बातचीत की जा रही है।

भविष्य में अन्य विदेशी व क्षेत्रीय भाषा जोड़ी जाएंगी
इस कोर्स में विद्यार्थियों को चार विदेशी भाषा, चाइनीज, फ्रैंच, स्पेनिश, व अरेबिक व दो क्षेत्रीय भाषाओं तमिल व बंगाली का अध्ययन दस सेमेस्टर तक करना होगा। चार विदेशी भाषा में से किसी एक भाषा व दो क्षेत्रीय भाषा में से किसी एक भाषा के अध्ययन का प्रावधान किया गया है। बाजार की जरूरत के हिसाब से भविष्य में अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा। दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म की ओएसडी डॉ मनस्विनी एम.योगी ने बताया कि क्षेत्रीय भाषाओं में विद्यार्थी उसी भाषा को ले सकेगा जो उसकी अपनी निजी भाषा नहीं है। (मसलन बंगाली विद्यार्थी बंगाली भाषा का चयन नहीं कर सकेगा)

देशभर में दस सेंटरों पर होगी प्रवेश परीक्षा
इस पाठ्यक्रम के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के लिए देशभर में दस सेंटर बनाए जाएंगे। यह वहीं सेंटर होंगे जहां पर यूजी के अन्य कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। 17 सितंबर को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए सुबह आठ से दस बजे तक व हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, समसामयिक ज्ञान तथा विश्लेषणात्मक और परिज्ञानात्मक कौशल से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

Be the first to comment on "पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड पत्रकारिता कोर्स के लिए आवेदन शुरू"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!