पाक एयरलाइंस में चौंकाने वाली घटना, 7 यात्रियों को विमान में खड़ा करके भरी उड़ान

 

इस्लामाबाद। बसों और ट्रेनों में तो आपने लोगों को खड़े-खड़े सफर करते हुए देखा और सुना होगा। मगर, क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि विमान में भी यात्रियों को खड़ा करके सफर करने पर मजबूर किया जा सकता है। यदि नहीं, तो हम आपको बता दें कि ऐसा हुआ है और वह भी पाकिस्तान की एयरलाइन ने किया है। वैसे पाकिस्तान एयरलाइंस के लिए ऐसे अजीबोगरीब कारनामे करना कोई नहीं बात नहीं है।
ताजा मामला 20 जनवरी का है, लेकिन इसकी जानकारी डॉन अखबार की गहन छानबीन के बाद अब मीडिया में सामने आई है। सऊदी अरब की फ्लाइट में सीट फुल होने के बावजूद भी सात अतिरिक्त यात्रियों को विमान में ले जाया गया। सीट नहीं होने पर उन्हें विमान के गलियारे में खड़ा करके पूरा सफर तय करने को मजबूर किया गया।
यह फ्लाइट कराची से सऊदी अरब के मदीना के लिए जा रही थी।
दोषियों पर होगी कार्रवाई, कब तक पता नहीं
अखबार ने लिखा है कि इन सातों यात्रियों को हाथ से लिखे गए बोर्डिंग पास जारी किए गए थे। लापरवाही की जानकारी पर एयरलाइंस के प्रवक्ता दान्याल गिलानी ने कहा कि मामले की जांच हो रही है और दोषियों पर उचित कार्रवाई होगी। हालांकि, यह तय नहीं है कि जांच रिपोर्ट कब तक आएगी।
एविएशन एक्सपर्ट्स का कहना है कि फ्लाइट में अतिरिक्त यात्रियों के साथ सफर करने में आपातकाल में विमान को खाली कराने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही विमान में जरूरत से अधिक यात्रियों की वजह से फ्लाइट पर अवांछित घटनाएं घटने की आशंका बढ़ जाती है।
यह भी बताया जा रहा है कि पाकिस्तान एयरलाइंस की इस फ्लाइट में पर्याप्त ऑक्सीजन और सेफ्टी डिवाइस भी नहीं थे। 409 यात्रियों की क्षमता वाली इस फ्लाइट में कुल 416 यात्री सवार थे।
कैप्टन को भी नहीं बताया गया था
फ्लाइट के कैप्टन अनवर आदिल ने इंटरव्यू में डॉन से कहा कि विमान के उड़ान भरने के पहले उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी। उन्हें फ्लाइट टेक-ऑफ करने के बाद यह जानकारी दी गई। मगर, उड़ान के बाद तात्कालिक लैंडिंग संभव नहीं थी क्योंकि ऐसा करने से काफी ईंधन लगता, जो एयरलाइंस के हित में नहीं था। डॉन ने इस लापरवाही को लेकर सिविल एविएशन अथॉरिटी की आलोचना करते हुए लिखा कि उसने यात्रियों की जिंदगियों को खतरे में डाला है।

Be the first to comment on "पाक एयरलाइंस में चौंकाने वाली घटना, 7 यात्रियों को विमान में खड़ा करके भरी उड़ान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!