पीएम के एलान के बावजूद आगरा के साथ हुआ इतना बड़ा ‘धोखा’

अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘उड़ान’ योजना का एलान किया तो आगरा के हवाई मार्ग से फिर जुड़ने की उम्मीदें बढ़ गई थी। 17 जून को आगरा-जयपुर और 3 अगस्त को आगरा-दिल्ली रूट पर फ्लाइट चलाने की तारीख तय की गई। लेकिन, न तो जून में जयपुर के लिए उड़ान शुरू हो सकी और न ही गुरुवार को दिल्ली के लिए उड़ान भरी गई।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत गोल्डन ट्रांयगल के तीनों शहरों दिल्ली-आगरा-जयपुर को हवाई मार्ग से जोड़ा जाना था, लेकिन इन दोनों रूटों पर फ्लाइट शुरू न होने से प्रधानमंत्री का वादा भी खोखला साबित हो गया।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल में ‘उड़े देश का आम नागरिक’ टैग लाइन के साथ रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ को लांच किया। कम किराए वाली इस योजना के तहत देश के 18 शहरों को पहले चरण में आपस में जोड़ा जाना था, जिनमें से 14 रूट पर विमान सेवा शुरू हो चुकी है।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह ही आगरा इस फ्लाइट के संचालन में भी पिछड़ गया। एयर डेक्कन को 3 अगस्त को दिल्ली-आगरा के बीच एटीआर-72 विमान का संचालन शुरू करना था, लेकिन गुरुवार को यह फ्लाइट नहीं आएगी।

एयर डेक्कन का व्यवसायिक संचालन 2011 से ही बंद है और इसकी वेबसाइट पर कोई बुकिंग भी नहीं की गई थी। इसी तरह एलायंस एयर को जयपुर-आगरा के बीच 17 जून को विमान सेवा शुरू करनी थी जो अब तक नहीं हो पाई।

‘उड़ान’ में ये है किराया

किमी किराया (रुपये में)

150-175 1420
301-325 1920
450-475 2420
601-625 2860
750-775 3410

14 रूट पर 68 विमानों ने भरी उड़ान

‘उड़ान’ योजना के तहत चुने गए हवाई मार्गों में से 14 रूट पर 17 जुलाई से 23 जुलाई के बीच कुल 68 फ्लाइट चलीं, जिनमें सप्ताह भर में 3043 यात्रियों ने सफर किया। हर फ्लाइट में 45 यात्रियों का औसत उड़ान योजना के तहत मिला है। इन रूट पर एटीआर-72 विमान से सेवा उपलब्ध कराई गई है। इस लिहाज से इन रूटों पर उड़ान सफल मानी जा रही है।

70 लाख भारतीय और 8 लाख विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने वाली ताजनगरी के उलट पड़ोस के ग्वालियर से उड़ान में दो फ्लाइट चलाई जा रही है। ग्वालियर से 31 मई से ही इंदौर और दिल्ली के लिए एटीआर-72 विमान से फ्लाइट संचालित हैं। हर दिन 60 से 100 यात्री उड़ान में ग्वालियर को मिल रहे हैं।

आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर के अध्यक्ष प्रह्लाद अग्रवाल का कहना है कि कई छोटे शहरों को उड़ान में जोड़ा गया है, लेकिन आगरा की महत्ता को उड्डयन मंत्रालय भी नहीं समझा है। उसे विमान कंपनियों पर दबाव बनाना चाहिए।

हिट है वाराणसी-आगरा की उड़ान

एयर इंडिया चार साल से एआई-406 दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजुराहो फ्लाइट चला रही थी। सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार, शनिवार को यह उड़ान संचालित होती है। वाराणसी से आगरा तक यह विमान फुल रहता है। हर उड़ान में आगरा के लिए 50 से 80 यात्री आते हैं। आफ सीजन में 6 महीने इसे आगरा के लिए बंद कर केवल दिल्ली-वाराणसी-खजुराहो के लिए चलाया जाता है।

Be the first to comment on "पीएम के एलान के बावजूद आगरा के साथ हुआ इतना बड़ा ‘धोखा’"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!