फर्जी कॉल सेंटर: ठाणे में बैठकर करते थे अमेरिका के लोगों से वसूली

महाराष्ट्र के कॉल सेंटर से अमेरिका में रहने वाले एक शख्स को फोन किया गया। इस बातचीत की शुरुआत ऐसे होती है, तुम्हारे नाम से टैक्स चोरी का एक केस फाइल किया गया है। इस तरह की फोन कॉल से हजारों अमेरिकी नागरिकों को धमकाकर वसूली करने वाले नौ फर्जी कॉल सेंटरों का बुधवार को खुलासा हुआ है।

इस तरह के फोन कॉल मुंबई के निकट थाणे में स्थित नौ कॉल सेंटरों से किए जाते थे। कॉल सेंटर में काम करने वाले अपने आपको अमेरिकी आंतरिक राजस्व सेवा या आईआरएस के अधिकारी बताते हुए टैक्स चोरी की जांच की धमकी देकर वसूली किया करते थे। मामले की जांच के दौरान पुलिस को पता चला इस तरह के फोन कॉल के बाद अमेरिकन 500 से लेकर 60 हजार डॉलर तक देने को राजी हो जाता था।

 

इन नौ कॉल सेंटरों से 6,500 अमेरिकन नागरिकों को लूटा गया और करीब 36 मिलियन डॉलर वसूले गए। पुलिस के मुताबिक, कॉल सेंटर का रोजाना 1 करोड़ का टर्नओवर था। इस छापेमारी में 200 जवान शामिल हुए और पुलिस हिरासत में लिए गए 600 लोगों से पूछताछ की। रातभर चली पूछताछ के बाद पुलिस ने 70 लोगों केा गिरफ्तार किया, जिसमें से आठ लोग इस बिजनेस को चलाया करते थे। पुलिस ने इस मामले में अन्य लोगों को चेतावनी देकर छोड़ दिया।

पुलिस ने बताया कि अमेरिकी नागरिकों से ब्यौरा हासिल करने के बाद इन कॉल सेंटरों के कर्मचारी उनके खातों से रुपये निकालने की योजना बनाते थे। उन्होंने बताया कि इस तरह की जानकारी प्राप्त कर जो धन निकाला जा सकता था वह अनुमानत: रोजाना एक करोड़ रुपये से अधिक होता। इस बारे में शिकायतें मिलने के बाद पुलिस ने मंगलवार देर रात कॉल सेंटर पर छापेमारी की और कर्मचारियों को धर दबोचा।

Be the first to comment on "फर्जी कॉल सेंटर: ठाणे में बैठकर करते थे अमेरिका के लोगों से वसूली"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!