फेसबुक को आपका डाटा देने जा रहा है व्हाट्सएप, इस तरह बचें

लगभग दो साल पहले सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया था। इसके बाद व्हाट्सएप के सीईओ जैन कौम का कहना था कि इस अधिग्रहण के बाद कुछ भी नहीं बदलेगा।

उनका कहना था कि यूजर्स की प्राइवेसी के साथ किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा और उसका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा लेकिन समय बीतने के साथ अब व्हाट्सएप यूजर्स का डेटा फेसबुक के साथ साझा करने जा रहा है।

नई पॉलिसी के मुताबिक, व्हाट्सएप अब यूजर्स का फोन नंबर फेसबुक के साथ शेयर करना चाहता है। कंपनी का कहना है कि इससे यूजर्स को फेसबुक पर दिखने वाले विज्ञापनों में सुधार होगा और कारोबार भी ग्राहक तक आसानी तक पहुंच सकेंगे।

इस तरह डाटा साझा किए जाने से बचें

अगर आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप का डाटा फेसबुक के साथ साझा नहीं किया जाए तो इसके लिए आप मैन्युअल सेटिंग में जाकर डिसेबल कर सकते हैं। हालांकि, इसके बावजूद कुछ फीसदी डेटा व्हाट्सएप फेसबुक से साझा करेगा लेकिन यह फीसदी काफी कम होगा।

व्हाट्सएप यूजर्स को नई पॉलिसी से संबंधित कुछ जानकारियां मैसेज करेगा। इसे स्वीकार न करके आप इससे बच सकते हैं। एप के खुलने के बाद यूजर्स को एक पेज दिखेगा और इस पर उससे पूछा जाएगा कि वह व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से सहमत है या नहीं।

ये निर्देश अपनाएं

अकाउंट सेटिंग के नीचे शेयर माई अकाउंट करके एक ऑप्शन आएगा। इस ऑप्शन पर पहले से ही टिक लेगा होगा, आपको इस टिक को हटाना है।

इसके बाद एक स्क्रीन पर एक और मैसेज दिखाई देगा, जिसमें दो ऑप्शन होंगे। इन दोनों में आपको डॉन्ट शेयर पर क्लिक करना है।

Be the first to comment on "फेसबुक को आपका डाटा देने जा रहा है व्हाट्सएप, इस तरह बचें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!