फ्लोरिडा नरसंहार के बाद दुनिया के प्रमुख अखबारों ने उठाया सवाल, कैसे मतीन ने कैसे खरीदे आधुनिक हथियार?

इंटरनेट डेस्क

नौ ग्यारह के बाद हुए अमेरिका में सबसे भयावह आतंकी हमले की खबरें आज पूरी दुनिया के अखबारों की सुर्खी बनी है. रविवार देर रात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से नाता रखने वाले 29 वर्षीय उमर मतीन ने अमेरिका के फ्लोरिडा के ऑरलैंड में एक गे नाइट क्लब पर हमला कर कम से कम 50 लोगों को मौत की नींद सुला दिया. अमेरिका सहित दुनिया के प्रमुख अखबारों ने इस खबर को वसि्तार से दिया है और घटनाक्रम को विश्लेषण भी किया है और सवाल भी उठाये हैं. आइए जानें अमेरिका सहित दुनिया भर के प्रमुख अखबाराें ने उसके मुद्दे पर क्या लिखा है :

न्यूयार्क टाइम्स

अमेरिका के प्रमुख अखबार न्यूयार्क टाइम्स ने इसे अमेरिका के इतिहास में बंदूक के द्वारा किया गया सबसे बड़ा नरसंहार बताया है.

अखबार ने लिखा है कि इस हमले में कम से कम 50 लोग मरे हैं और 53 लोग घायल हुए हैं. अखबार के अनुसार, इस हमले को न्यूयार्क में ही पैदा हुए 29 साल के उमर मतीन ने अंजाम दिया. रात में लगभग दो बजे गोलीबारी शुरू हुई. उस वक्त उक्त गे नाइट क्लब में 320 लोग थे, जिनमें कम से कम एक तिहाई लोगों को गोली लगी. गोलीबारी शुरू होने के बाद सभी लोग चिल्लाये और सामने के दरवाजे की ओर भागे.

अखबार ने पूर्व की दो भयावह गोलीबारी को इस घटना के संदर्भ में याद किया है. न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, इससे पहले 2007 में वर्जीनिया में गोलीबारी हुई थी, जसिमें 32 लोग मारे गये थे, जबकि 2012 में न्यूटाउन में हुई गोलीबारी में 26 लोगों की मौत हो गयी थी.

अखबार ने इस भयावह गोलीबारी के बाद अमेरिका राष्ट्रपति बराक ओबामा के व्हाइट हाउस से देश के नाम संदेश का उल्लेख किया है. अखबार ने ओबामा के संबोधन का महत्वपूर्ण अंश उद्धृत किया है. ओबामा ने कहा : इस हमले से हम भय व दहशत में नहीं जायेंगे और न ही एक-दूसरे के खिलाफ जायेंगे. अम अमेरिकन एक साथ खड़े होंगे और अपने लोगों-अपने देश की सुरक्षा करेंगे और उन लोगें के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जिनसे हमें खतरा है.

इस हमले के बाद कुछ लोगों ने 911 पर फोन कर मदद मांगी तो कुछ ने सोशल मीडिया के माध्यम से मदद की गुहार लगायी. आतंकी ने भी 911 पर ही हमले से पहले फोन किया था.

वाशिंगटन पोस्ट

एक अन्य प्रमुख अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने भी इसे अमेरिका के इतिहास में सबसे वीभत्स गोलीबारी की घटना बतायी है. इस अखबार ने भी 50 लोगों के मरने व 53 के घायल होने की खबरी दी है और राष्ट्रपति ओबामा का वक्तव्य कोट किया है : यह आतंक की कार्रवाई है, यह नफरत की कार्रवाई है. अखबार ने लिखा है कि वह न्यूयार्क में पैदा हुआ अफगान माता-पिता की संतान है और सिक्यूरिटी गार्ड का काम करता था. अखबार ने लिखा है कि इस आतंकी हमले से नये आतंकी खतरों का अलार्म बज गया है, जो विदेशी धरती से अमेरिका की धरती पर संचालित हो सकते हैं. वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी खबर में कुछ सवाल भी उठाये हैं. अखबार ने सवाल उठाया कि यह अस्पष्ट है कि कैसे गनमैन पल्स नाइटक्लब में लोगों को उतने लंबे समय तक रोकने में कामयाब रहा. क्या कोई वहां उस शख्स को हिंसा से रोकने के लिए मध्यस्थ के रूप में सक्रिय था. इस पर भी रहस्य है कि कब उसने लोगों को बंधक बनाया और कब उन्हें अपनी गोली का शिकार बनाया है. हालांकि वाशिंगटन पोस्ट ने कुछउच्च पदस्थ अधिकारियों के नाम का उल्लेख किया बिना उनके हवाले से लिखा है कि गोलीबारी करने वाले शख्स को रोकने के लिए कसिी तरह की मध्यस्थता नहीं की गयी.

द गार्डियन

द गार्डियन अखबार ने लिखा है कि नाइट क्लब पर हमला करने वाले उमर मतीन की आतंकी संगठनों से सहानुभूति के बिंदु पर कम से कम दो बार सुरक्षा एजेंसियों ने जांच की थी, लेकिन उन जांच में ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला कि वह कुछ बुरी घटना को अंजाम देना चाहता है. अखबार ने सवाल उठाया है कि उसके द्वारा लोगों की जान ले लिये जाने के बाद यह बड़ा सवाल उठ खड़ा हुआ है कि आखिर वह कैसे अत्याधुनिक हथियारों को करने में सक्षम हुआ, जबकि फेडरल ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टिगेशन ने दो बार आतंकवादियों से उसकी सहानुभूति होने की जांच की थी. अखबार के अनुसार, 29 वर्षीय मतीन ने लेटिन डांस नाइट के लिए प्रसिद्ध एलजीबीटी पल्स क्लब पर रविवार सुबह 2.02 बजे तड़के हमला किया था. अखबार ने लिखा है कि उसने 223 कैलिबर एसल्ट राइफल व 9एमएम ऑटोमेटिक पसि्टल से घटना को अंजाम दिया. उसे सिक्यूरिटी गार्ड के रूप में काम करने का परमिट प्राप्त था.

Be the first to comment on "फ्लोरिडा नरसंहार के बाद दुनिया के प्रमुख अखबारों ने उठाया सवाल, कैसे मतीन ने कैसे खरीदे आधुनिक हथियार?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!