बच्चों को घातक बीमारियों से बचाने टीकाकरण अवश्य कराएं

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का लाभ उठाने की अपील 

भोपाल :लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने 0 से 2 वर्ष तक आयु के शिशुओं के माता-पिता को सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का लाभ उठाकर अपने बच्चों को 9 घातक बीमारियों से बचाने की अपील की है। श्री सिंह ने कहा है कि प्रदेश के 14 चयनित जिलों टीकमगढ़, सागर, पन्ना, छतरपुर, रीवा, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, विदिशा, रायसेन, श्योपुर, झाबुआ, अलीराजपुर और इंदौर शहर में 8 से 18 नवम्बर तक सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के दूसरे चरण में घातक बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं का नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है।

श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और देश के 16 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने-अपने राज्य में 8 अक्टूबर 2017 को मिशन के प्रथम चरण की शुरूआत की थी। इसका उद्देश्य छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करना था। सही उम्र में सभी आवश्यक टीके लगाने से शिशुओं को कई घातक बीमारियों से बचा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के सभी ग्रामों तक नि:शुल्क टीके उपलब्ध कराए गये हैं। टीकाकरण से बच्चे कभी भी खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, इसलिए छूटे बच्चों के लिए मिशन इन्द्रधनुष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण टीम चिन्हित जिलों में घर-घर जाकर बच्चों का टीकाकरण कर रही है।

Be the first to comment on "बच्चों को घातक बीमारियों से बचाने टीकाकरण अवश्य कराएं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!