बांग्लादेश में आईएसआईएस का कहर, पहले दो को मौत के घाट उतारा, फिर कैफे में हमला कर कई को बंधक बनाया

ढाका : बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शुक्रवार रात उच्च सुरक्षा वाले गुलशन राजनयिक क्षेत्र स्थित एक लोकप्रिय रेस्तरां में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी घुस गए और विदेशियों सहित कम से कम 20 लोगों को बंधक बना लिया जसिके बाद बंदूकधारियों और बांग्लादेशी सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी हुई. गोलीबारी में दो पुलसिकर्मियों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल हो गए.

मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार आईएसआईएस ने हमले की जिमेदारी ली है. इधर ढाका हमले के बाद कोलकाता में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

 

होली आर्टसिन बेकरी में कम से कम नौ आतंकवादी ”अल्लाहू अकबर’ चिल्लाते हुए घुसे और स्थानीय समयानुसार रात करीब नौ बजकर 20 मिनट पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. इस रेस्तरां में अक्सर राजनयिक और विदेशी नागरिकों का आना जाना रहता है.

आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट ने अपनी समाचार एजेंसी अमाक के माध्यम से, इस हमले के करीब चार घंटे बाद इसकी जिम्मेदारी ली है. पुलसि ने कहा कि रेस्तरां के अंदर इतालवी, जापानी सहित कई विदेशियों और स्थानीय लोगों को बंधक बनाए जाने की आशंका है.

रैपीड एक्शन बटालियन (आरएबी) के प्रमुख बेनजीर अहमद ने संवाददाताओं को बताया ”हम लोग रेस्तरां के अंदर छिपे बंदूकधारियों से बातचीत की कोशिश कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा ”हमारी पहली प्राथमिकता अंदर फंसे लोगों की जान बचाना है.’ गोलीबारी में समीपवर्ती बनानी पुलसि थाने के प्रभारी सलाहुद्दीन अहमद की मौत हो गई. हमले में मारे गए दूसरे अधिकारी अतिरिक्त पुलसि आयुक्त रबीउल हैं जिनकी पहचान उनके पहल नाम से की गई है. पुलसि कर्मियों सहित कम से कम 30 लोग घायल हो गए हैं.

रेस्तरां के पास थोड़ी-थोड़ी देर में बंदूक से गोली चलने और वसि्फोटों की आवाज सुनी गई. नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वह लोग ढाका में स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और वसि्तृत ब्योरे हासिल करने की कोशिश में हैं. स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बंधकों की संख्या 20 हो सकती है. लेकिन इस संबंध में आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है.

बड़ी संख्या में पुलसिकर्मियों और रैपीड एक्शन बटालियन के कर्मियों ने रेस्तरां को घेर रखा है. स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार, रेस्तरां के रसोईघर का एक कर्मचारी कसिी तरह बाहर निकल आया. उसने बताया कि रात करीब आठ बजकर 45 मिनट पर कई सशस्त्र व्यक्ति रेस्तरां के अंदर आए और मुख्य शेफ को बंधक बना लिया. उसने बताया ”उन्होंने कई देशी बम वसि्फोट किए जसिसे दहशत फैल गई.’

ढाका में यूएस दूतावास ने सलाहकारों को बंधकों के बारे में जानकारी दी, लेकिन यूएस स्टेट डिपार्टमेंट का कहना है, ‘हमले के पीछे कौन है अभी यह बता पाना मुश्किल’. इधर खबर है कि पुलसि की ओर से कुछ लोगों ने कैफे में मौजूद बंदूकधारियों से बात करने की कोशिश की है. इधर गोलीबारी की घटना के बाद पुलसि ने पूरे इलाके को सील कर दिया है. रैपीड एक्शन बटालियन के आग्रह के बाद बांग्‍लादेशी मीडिया ने गोलीबारी की लाइव कवरेज बंद कर दिया है.

* इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने की हिंदू पुजारी तथा एक बौद्ध नेता की निर्मम हत्या

मुस्लिम बहुल बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों और धर्म निरपेक्ष ब्लागरों पर संदिग्ध इस्लामसि्ट उग्रवादियों द्वारा हमले करने का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को दिन में एक हिंदू पुजारी तथा एक बौद्ध नेता की इस्लामिक स्टेट के उग्रवादियों ने निर्मम हत्या कर दी और एक हिंदू पर जानलेवा हमला किया गया.

सात जून को पश्चिमी बांग्लादेश में 65 वर्षीय एक हिंदू पुजारी की हत्या कर दी गई थी. ज्यादातर हमलों की जिम्मेदारी भारतीय उपमहाद्वीप में आईएसआईएस और अलकायदा ने ली है. हालांकि सरकार देश में उनकी मौजूदगी से इंकार करती रही है. पिछले माह पुलसि ने इन हमलों पर रोक के लिए आतंकवाद के खिलाफ देशव्यापी धरपकड शुरू की थी.

Be the first to comment on "बांग्लादेश में आईएसआईएस का कहर, पहले दो को मौत के घाट उतारा, फिर कैफे में हमला कर कई को बंधक बनाया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!