बाईक फॉर एवरीथिंग मोबाईल एप से पायें मुफ्त बाईक सेवा

सिंहस्थ क्षेत्र तथा उज्जैन में कहीं भी पहुँचने के लिए मुफ्त बाईक 

भोपाल :

सिंहस्थ महापर्व में भ्रमण के लिये आये यात्रियों/श्रद्धालुओं को दी जा रही सेवाओं के सिलसिले में एक और महत्वपूर्ण नि:शुल्क सेवा प्रारम्भ की गई है। इन्दौर की एक कम्पनी द्वारा श्रद्धालुओं को ये सेवा उपलब्ध करवायी जा रही है। इसका लाभ लेने के लिए आपको अपने मोबाईल पर एक एप इंस्टॉल करना होगा। बाईक फॉर एवरीथिंग नाम के इस एप से आप कहीं भी जाने के लिए अपने स्थान पर बाईक बुलवा सकते हैं। बाईक सवार आपको आपके मनचाहे स्थान पर पहुँचा देगा। दुबारा बुलाने पर भी आ जायेगा। दुबारा भी एप के जरिये ही बुलाना होगा। सिंहस्थ के लिए बनाये गये सभी झोन कार्यालय तथा नानाखेड़ा क्षेत्र में स्थित सी-21 शॉपिंग कॉम्पलेक्स के नजदीक कम्पनी के काउन्टर बनाये गये हैं।

ऐसे ले सकते हैं सेवा का लाभ

इस मुफ्त सेवा को प्राप्त करने के लिए अपने मोबाईल पर बाईक फॉर एवरीथिंग एप इंस्टॉल करके जब आप ओपन करेंगे तब आपका पंजीयन किया जायेगा। आपका नाम, ई-मेल एड्रेस तथा मोबाईल नम्बर एप पर आपके द्वारा डाला जायेगा। अपनी इच्छानुसार आप पासवर्ड डालेंगे, इसके बाद एप पूरा खुल जायेगा। एप पर दर्शाए मेप के ऊपर नीला बिन्दु आपकी लोकेशन का सूचक होता है। इसके बाद कैन्चिंग पाइंट आता है इस पर क्लिक कर आप जहाँ खड़े है वहाँ बाईक को बुलवा लेंगे। बाईक सवार थोड़ी देर में आपके पास होगा। आप जहाँ चाहेंगे आपको छोड़ देगा। आपके द्वारा की गई एप बुकिंग पर ड्रायवर आपको यस करेगा और उसकी लोकेशन नाम तथा मोबाईल नम्बर आपके पास आ जाते हैं। यदि एप पर की गई बुकिंग को आप केन्सल करना चाहते हैं तो एप में ऑर्डर केन्सल ऑप्शन भी है।

झोन मजिस्ट्रेट ही करेंगे राशन कार्ड संबंधी समस्या का निराकरण

सिंहस्थ मेला क्षेत्र में आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदान किये जा रहे राशन कार्ड संबंधी किसी भी समस्या का निराकरण संबंधित झोन मजिस्ट्रेट द्वारा किया जायेगा। विभाग द्वारा अब 2384 राशन कार्ड मेला क्षेत्र में वितरित किये जा चुके हैं। सर्वाधिक 1046 राशन कार्ड दत्त अखाड़ा क्षेत्र में जारी किये गये हैं। मंगलनाथ क्षेत्र में 931, कालभैरव क्षेत्र में 204 तथा महाकाल क्षेत्र में 203 राशन कार्ड जारी किये गये हैं।

जारी राशन कार्डों के अनुसार दत्त अखाड़ा क्षेत्र में 2 लाख 22 हजार 228, मंगलनाथ क्षेत्र में 1 लाख 93 हजार 210, कालभैरव क्षेत्र में 40 हजार 425 तथा महाकाल क्षेत्र में 36 हजार 820 साधु-संत तथा उनके अनुयायी लाभांवित हो रहे हैं।

विदेशियों को भी उज्जैन खींच लाया सिंहस्थ

भारतीय संस्कृति एवं दर्शन को करीब से जानने एवं समझने के लिए सिंहस्थ महाकुंभ मेले में शामिल होने से अच्छा कोई अवसर नहीं हो सकता है। विदेशी सैलानी भी भारतीय संस्कृति एवं दर्शन को समझने उज्जैन सिंहस्थ में आये हुए हैं।

अर्जेंटीना के कम्प्यूटर इंजीनियर हरनांडे एवं रूस की वेब डिजाईनर मारिया उज्जैन कुंभ में आये हुए हैं। रामघाट भ्रमण के दौरान ये विदेशी सैलानी आज रामघाट की प्रेस दीर्घा में पहुँचे थे। उन्होंने बताया कि वे भारत के बहुत से शहरों में घूम चुके हैं, लेकिन उज्जैन पहली बार आये हैं। उनकी विशेष रुचि नागा साधुओं को करीब से देखने की है। उन्होंने बताया कि सिंहस्थ कुम्भ उनके लिए कल्पना से परे एक अनूठा आयोजन है। इसके बारे में उन्हें मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली थी और वे इसमें शामिल होने उज्जैन चले आये हैं। रामघाट पर वरूथनी एकादशी पर्व के स्नान के अवसर पर व्यवस्थित भीड़ देखकर उन्हें सुखद अनुभव हुआ। हरनांडे ने बताया कि वे उज्जैन सिंहस्थ के प्रथम शाही स्नान में भी शामिल हो चुके हैं।  प्रेस दीर्घा में अधिकारियों ने उनका स्वागत किया और जनसम्पर्क विभाग द्वारा सिंहस्थ पर तैयार प्रचार सामग्री और साहित्य भेंट किया।

Be the first to comment on "बाईक फॉर एवरीथिंग मोबाईल एप से पायें मुफ्त बाईक सेवा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!