बाणसागर नहरों से तालाबों में पानी भरने का कार्य प्राथमिकता से हो

 
जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल द्वारा रीवा में समीक्षा बैठक में निर्देश
भोपाल :जनसंपर्क तथा ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने निर्देश दिये हैं कि बाणसागर की नहरों से आसपास के तालाबों में पानी भरने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाये, ताकि गिरते भू-जल स्तर में वृद्वि के साथ ही मवेशियों को पीने का पानी उपलब्ध हो सके। श्री शुक्ल सोमवार को रीवा में तालाबों को बाणसागर से पानी भरने से संबंधित कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में सांसद श्री जनार्दन मिश्र भी उपस्थित थे।
ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने रीवा शहर सहित आसपास के 26 तालाब को बाणसागर के पानी से भरने के लिए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति जारी नहीं किये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जल संकट के मद्देनजर बाणसागर की नहरों में गत 15 मई से पानी छोड़ दिया गया है। जरूरत इस बात की है कि सभी तालाबों को इससे भर दिया जाये। श्री शुक्ल ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग की शिथिलता से इस कार्य में देरी हो रही है। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि रीवा शहर के चारों ओर बाणसागर की नहरें हैं। साथ ही जीवनदायिनी बीहर नदी भी स्थित है। इसके बाद भी यदि शहर और आसपास के क्षेत्र में जल संकट रहता है, तो यह चिंता का विषय है।
श्री शुक्ल ने तालाब का अवलोकन किया
जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने नगर पालिक निगम रीवा के प्रयासों से रतहरा तालाब को क्योंटी केनाल से भरने के कार्य का मौके पर जाकर अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिये कि चिरहुला, समान, झलबदरी, अनंतपुर तालाबों को क्योंटी केनाल से भरने की कार्यवाही करवायी जाये। ऐसा करने पर आसपास के क्षेत्रों में जल-स्तर में वृद्वि होगी। इसके साथ ही चोरहटा, लखौरीबाग, धिरमा तथा चंदुआ नालों में अपर पुरवा नहर से साइफन द्वारा पानी छोड़ने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करवायी जाये।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006-07 एवं वर्ष 2008 में भी जनसंपर्क मंत्री की पहल पर रीवा विधानसभा क्षेत्र के 26 तालाब को बाणसागर की नहरों से भरा गया था। ऐसा करने पर आसपास के गाँव में जल संकट से निजात मिली थी तथा मवेशियों को पर्याप्त पीने का पानी उपलब्ध हो सका था। इसी प्रकार इस वर्ष भी मंत्री श्री शुक्ल के प्रयास से ही बाणसागर का पानी नहरों में छोड़ा गया। इससे कई तालाबों में पानी भरने से आसपास के सैकड़ों गाँव को जल संकट से निजात मिल सकेगी।
 

Be the first to comment on "बाणसागर नहरों से तालाबों में पानी भरने का कार्य प्राथमिकता से हो"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!